1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. सरकार की उत्तर प्रदेश में राम वन गमन मार्ग का निर्माण करने की योजना

सरकार की उत्तर प्रदेश में राम वन गमन मार्ग का निर्माण करने की योजना

दस्तावेज में कहा गया है कि इस मार्ग का 38 किलोमीटर उत्तर प्रदेश के चित्रकूट जिले में होगा। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पिछले साल अपने राज्य में राम वन गमन पथ के विकास के लिए सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से मदद और दिशानिर्देशन मांगा था।

Bhasha Bhasha
Published on: April 04, 2021 14:38 IST
Government planning Ram Van gaman marg in uttar pradesh सरकार की उत्तर प्रदेश में राम वन गमन मार्ग क- India TV Hindi
Image Source : PTI सरकार की उत्तर प्रदेश में राम वन गमन मार्ग का निर्माण करने की योजना (Representational Image)

नई दिल्ली. सरकार की योजना उत्तर प्रदेश में 210 किलोमीटर का राम वन गमन मार्ग बनाने की है। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने यह जानकारी दी। माना जाता है कि भगवान राम वनवास के दौरान सीता और लक्ष्मण के साथ इसी मार्ग से गए थे। इसी मान्यता के आधार पर राम वन गमन पथ परियोजना बनाई गई है। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के दस्तावेज के अनुसार, ‘‘प्रस्तावित 210 किलोमीटर का राम वन गमन मार्ग उत्तर प्रदेश में अयोध्या को फैजाबाद के रास्ते चित्रकूट, सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, जेठवारा, श्रृंगवेरपुर, मंझनपुर और राजापुर से जोड़ेगा।’’

यह मार्ग राष्ट्रीय राजमार्ग-28, राष्ट्रीय राजमार्ग-96 और राष्ट्रीय राजमार्ग 731 एक से गुजरेगा। इसके अलावा इसमें श्रृंगवेरपुर में गंगा नदी पर पुल के साथ नया रास्ता होगा। दस्तावेज में कहा गया है कि इस मार्ग का 38 किलोमीटर उत्तर प्रदेश के चित्रकूट जिले में होगा। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पिछले साल अपने राज्य में राम वन गमन पथ के विकास के लिए सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से मदद और दिशानिर्देशन मांगा था।

गडकरी ने कहा था कि भारतमाला परियोजना के तहत 35,000 करोड़ रुपये के निवेश की 4,080 किलोमीटर की परियोजनाओं के लिए विस्तृत परियोजना रपट तैयार की जा रही है। इसमें 121 किलोमीटर का राम वन गमन मार्ग विस्तार और राज्य का प्रसिद्ध शारदा शक्तिपीठ शामिल है। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेष बघेल ने पिछले साल अगस्त में कहा था कि राज्य में उनकी सरकार की महत्वाकांक्षी राम वन गमन पर्यटन सर्किट परियोजना के विकास को लोगों के योगदान के लिए एक प्रतिबद्ध कोष स्थापित किया जाएगा। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X