1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. 2014 से पहले कितने मेडिकल कॉलेज थे और अब कितने? PM मोदी ने दी जानकारी

2014 से पहले कितने मेडिकल कॉलेज थे और अब कितने? PM मोदी ने दी जानकारी

पीएम मोदी ने कहा कि आजादी के बाद देश में 70 वर्षों में जितने डॉक्टर बने उससे ज्यादा डॉक्टर हम अगले 10-12 सालों में तैयार कर देंगे। वन नेशन वन एक्जाम को लागू किया गया है इससे खर्च बचने के साथ परेशानी कम हुई है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 25, 2021 12:22 IST
pm modi- India TV Hindi
Image Source : TWITTER- ANI 2014 से पहले कितने मेडिकल कॉलेज थे और अब कितने? PM मोदी ने दी जानकारी

वाराणसी: उत्तर प्रदेश में चुनाव नजदीक है और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की परीक्षा होनी है इसलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सीएम योगी की जमकर तारीफ की। पीएम ने कहा जब से योगी आदित्यनाथ की सरकार आई है तब से नए-नए मेडिकल कॉलेज बन रहे हैं, यूपी का विकास हो रहा है। पिछली सरकार ने यूपी में 6 मेडिकल कॉलेज बनवाए थे, योगी सरकार के दौरान 16 मेडिकल कॉलेज शुरू हो गए हैं और 30 नए मेडिकल कॉलेज पर काम चल रहा है।

पीएम मोदी ने बताया, 2014 से पहले देश में 90 हजार से भी कम मेडिकल सीटें थी और बीते 7 वर्षों में मेडिकल की 60 हजार नई सीटें जोड़ी गई हैं। उत्तर प्रदेश में भी 2017 तक सरकारी मेडिकल कॉलेजों में सिर्फ 1900 मेडिकल सीटें थी और अब डबल इंजन की सरकार में 1900 अतिरिक्त सीटें जोड़ी गई हैं। इसका मतलब है कि यहां के ज्यादा से ज्यादा युवा डॉक्टर बनेंगे और गरीब मां बाप के बेटे बेटियों को भी डॉक्टर बनने में आसानी होगी।

'70 वर्षों में जितने डॉक्टर बने उससे ज्यादा अगले 10-12 सालों में तैयार कर देंगे'

पीएम ने कहा, ''आजादी के बाद देश में 70 वर्षों में जितने डॉक्टर बने उससे ज्यादा डॉक्टर हम अगले 10-12 सालों में तैयार कर देंगे। वन नेशन वन एक्जाम को लागू किया गया है इससे खर्च बचने के साथ परेशानी कम हुई है। प्राइवेट कॉलेज की फीस को नियंत्रित करने के लिए कानूनी प्रावधान भी किए गए हैं, अब हिंदी सहित अनेक भारतीय भाषाओं में भी मेडिकल की बेहतरीन पढ़ाई का विकल्प दे दिया गया है।''

'100 करोड़ वैक्सीनेशन के लक्ष्य में यूपी का बड़ा योगदान'

कोरोना वैक्सीन की 100 करोड़ डोज लगने पर पीएम मोदी ने कहा, ''4 दिन पहले ही देश ने 100 करोड़ वैक्सीन डोज का बड़ा लक्ष्य प्राप्त किया है और इसमें यूपी का भी बहुत बड़ा योगदान है। मैं यूपी की समस्त जनता, कोरोना वॉरियर्स सरकार प्रशासन और इससे जुड़े सभी लोगों को बधाई देता हूं। आज देश के पास 100 करोड़ वैक्सीन डोज का सुरक्षा कवच है लेकिन इसके बावजूद कोरोना से बचाव के लिए यूपी अपनी तैयारियों में जुटा हुआ है। यूपी के हर जिले में कोरोना से निपटने के लिए बच्चों की केयर यूनिट या तो बन चुकी है या तेजी से बन रही है। कोविड की जांच के लिए आज यूपी के पास 60 से ज्यादा लैब है, 500 से ज्यादा ऑक्सीजन प्लांट पर भी तेजी से काम चल रहा है और अधिकतर तैयार हो चुके हैं।''

bigg boss 15