Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

सीएम योगी ने कैलाश मानसरोवर भवन की रखी नींव, कहा-'पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा'

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गाजियाबाद के इंदिरापुरम में बनने वाले कैलाश मानसरोवर भवन की नींव रखी और कहा कि कैलाश मानसरोवर भवन पर्यटन को बढ़ावा देने का प्रतीक बनेगा।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 31, 2017 17:52 IST
Yogi Adityanath- India TV Hindi
Image Source : PTI Yogi Adityanath

गाजियाबाद: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गाजियाबाद के इंदिरापुरम में बनने वाले कैलाश मानसरोवर भवन की नींव रखी और कहा कि कैलाश मानसरोवर भवन पर्यटन को बढ़ावा देने का प्रतीक बनेगा। उन्होंने कहा कि मथुरा को द्वारका से जोड़ने एवं दूसरे तीर्थ स्थलों को भी एक दूसरे से जोड़ने पर पहल शुरू की गई है। गढ़मुक्तेश्वर को हरिद्वार की तर्ज पर विकसित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने की अपार संभावनाएं है। पर्यटन को रोजगार से जोड़ते हुए देश एवं दुनिया के मानचित्र पर स्थापित करने का काम राज्य सरकार करेगी। 

कविनगर रामलीला मैदान में आयोजित कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहा कि केंद्र की सफलता के चलते ही राज्य में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बन पायी है। उन्होंने इस बात को लेकर अपनी नाराजगी जतायी कि जिस स्थल पर कैलाश मानसरोवर भवन प्रस्तावित किया गया था,कुछ लोगों द्वारा अड़चन डालने का काम किया गया था। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार की भांति ही उत्तर प्रदेश में गांव किसान और नौजवान के हितों को ध्यान में रखते हुए काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि धर्म स्थलों को सिर्फ उपासना स्थल तक ही सीमित नहीं किया जाना चाहिए बल्कि उन्हें सामजिक केंद्र के रूप में विकसित करने पर जोर दिया जाएगा। 

सभा के द्वारा निजी स्कूलों की मनमानी से त्रस्त अभिभावकों ने भी अपना विरोध दर्ज कराया। इस बीच योगी ने कहा कि अभिभावकों की समस्याओं को हल करने के लिए ही कमेटी का गठन किया गया है। कमेटी की रिपोर्ट आने पर निश्चित तौर पर निजी स्कूलों पर सरकार नकेल कसने का काम करेगी। उन्होंने कहा कि सरकार का उद्देश्य समस्याओं का समाधान करना है। किसानों को उनकी मेहनत का लाभ मिले,इसके लिए ही राज्य के 86 लाख किसानों की कर्ज माफी का निर्णय लिया गया है। आठ सितंबर से कैंप लगाकर किसानों को कर्ज माफी के प्रमाण पत्र दिए जाएंगे। गन्ना किसानों का 93 फीसदी भुगतान सुनिश्चित करा दिया गया है। आने वाले वक्त के लिए भी समय सीमा तय कर दी गई है। 

उन्होंने कहा कि गाजियाबाद के साहिबाबाद विधानसभा के तहत आने वाले खोड़ा के विकास के लिए 12 करोड़ रुपए मंजूर किए गए है। खोड़ा को नगर पालिका का दर्जा दिया गया है,ताकि क्षेत्र का व्यवस्थित तरह से विकास हो। इस बीच योगी ने गरीबी,भ्रष्टाचार,आतंकवाद,जातिवाद मुक्त भारत के निर्माण की शपथ दिलाई। 

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement