1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. Kalki Mahotsav 2021: संभल में पांच दिवसीय कल्कि महोत्सव का शुभारंभ, साधु-सतों का रहा आशीर्वाद

Kalki Mahotsav 2021: संभल में पांच दिवसीय कल्कि महोत्सव का शुभारंभ, साधु-सतों का रहा आशीर्वाद

कोरोना संक्रमण के 2 वर्ष के दौरान कल्कि महोत्सव सांकेतिक आयोजित किया गया था लेकिन इस बार धूमधाम से आयोजित किया जा रहा है। इस महोत्सव का आयोजन 13 नवंबर तक किया जाना है इसके लिए पूरी तरह तैयारी की गई है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 11, 2021 13:14 IST
Kalki Mahotsav 2021: संभल में पांच...- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Kalki Mahotsav 2021: संभल में पांच दिवसीय कल्कि महोत्सव का शुभारंभ, साधु-सतों का रहा आशीर्वाद

संभल: दो वर्ष के बाद संभल में 16वें कल्कि महोत्सव का मंगलवार को संकट मोचन महायज्ञ के साथ शुभारंभ हुआ। इसके शुभारंभ में मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, राजस्थान के पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट, विभाकर शास्त्री, कंप्यूटर बाबा और कल्कि पीठाधीश्वर आचार्य प्रमोद कृष्णम मौजूद रहे। पांच दिवसीय कल्कि महोत्सव के शुभारंभ के बाद जय श्री कल्कि का जयघोष किया गया। सुबह के सत्र में कल्कि पीठाधीश्‍वर और मध्य प्रदेश के पूर्व मंत्री, साधु-संतों और क्षेत्र के भक्तों ने यज्ञ में आहुति देकर सुख शांति के लिए प्रार्थना की। इसके अलावा संकट मोचन व हनुमान चालीसा का पाठ किया।

बता दें कि कोरोना संक्रमण के 2 वर्ष के दौरान कल्कि महोत्सव सांकेतिक आयोजित किया गया था लेकिन इस बार धूमधाम से आयोजित किया जा रहा है। इस महोत्सव का आयोजन 13 नवंबर तक किया जाना है इसके लिए पूरी तरह तैयारी की गई है। अतिथि के लिए ठहरने की अलग से व्यवस्था की गई है। वीआईपी गेस्ट हाउस अलग बनाया गया है।

संभल के चन्‍दौसी में नगर के सीता रोड स्थित रामबाग स्थित नव दुर्गा मंदिर में श्री मिथिलेश कुमारी कृष्णम समिति के पदाधिकारी पहुंचे। सभी ने मंदिर में देवी की पूजा अर्चना की और मां के नौ रूपों से कल्कि महोत्सव की सफलता की प्रार्थना की गई। गणेश ईशू प्रखर ने मां वैष्णो देवी के नौ रूपों से आराधना करते हुए कल्कि महोत्सव की सफलता के ल‍िए प्रार्थना की।

bigg boss 15