PM मोदी लखनऊ दौरा: 5 अक्टूबर को अयोध्या के मास्टर प्लान की करेंगे समीक्षा, जानिए पूरा कार्यक्रम

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आगामी 5 अक्टूबर को लखनऊ जाएंगे। पीएम मोदी यहां बदलते नगरीय परिवेश थीम पर आयोजित कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे। पीएम मोदी को अयोध्या का मॉडल भी दिखाया जाएगा, जिसमें अयोध्या का मास्टर प्लान दिखाया जाएगा।

Ruchi Kumar Reported by: Ruchi Kumar
Published on: October 03, 2021 17:50 IST
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आगामी 5 अक्टूबर को लखनऊ जाएंगे- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE PHOTO प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आगामी 5 अक्टूबर को लखनऊ जाएंगे

लखनऊ: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आगामी 5 अक्टूबर को लखनऊ जाएंगे। पीएम मोदी यहां बदलते नगरीय परिवेश थीम पर आयोजित कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे। पीएम मोदी को अयोध्या का मॉडल भी दिखाया जाएगा, जिसमें अयोध्या का मास्टर प्लान दिखाया जाएगा। प्रधानमंत्री मोदी लखनऊ के अर्बन कॉन्क्लेव में प्रधानमंत्री आवास योजना के 75 जिलों के 75000 लाभार्थियों को डिजिटल माध्यम से चाभी देंगे और 6 लाभार्थियों से बात करेंगे। 

75 इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखाएंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पांच अक्टूबर की सुबह लखनऊ आएंगे और ‘आजादी का अमृत महोत्सव' कार्यक्रम के तहत यहां इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में 'न्यू अर्बन इंडिया' थीम पर आयोजित तीन दिवसीय समारोह का उद्घाटन करेंगे। पीएम मोदी 4737 करोड़ की 75 परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास भी करेंगे। साथ ही 75 इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखाएंगे। पीएम मोदी यूपी की 10 स्मार्ट सिटीज़ की 75 सफल परियोजनाओं की काफी टेबल बुक का भी विमोचन करेंगे। यूपी में 2022 में विधान सभा चुनाव होने हैं, ऐसे में माना जा रहा है कि अब हर महीने पीएम मोदी कम से कम एक बार यूपी जरूर जाएंगे। अभी जुलाई में पीएम मोदी वाराणसी आए थे और सितम्बर में अलीगढ़ का दौरा किया था। 

लखनऊ में 'न्यू अर्बन इंडिया' थीम पर आधारित कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे 

नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने रविवार को कहा कि मोदी 'न्यू अर्बन इंडिया' थीम पर आधारित कार्यक्रम का पांच अक्टूबर को सुबह साढ़े दस बजे उद्घाटन करेंगे। टंडन ने बताया कि तीन दिन तक चलने वाले इस कार्यक्रम में देशभर के सभी राज्यों के नगर विकास मंत्रियों और प्रमुख अधिकारियों को आमंत्रित किया गया है तथा कई राज्यों के मंत्रियों व अधिकारियों के आने की सहमति भी आ चुकी है। उन्होंने बताया कि उद्घाटन सत्र के बाद विभिन्न विषयों पर सेमिनार और वेबिनार होंगे। 

मंत्री ने बताया कि 'न्यू अर्बन इंडिया' थीम पर स्वच्छ भारत मिशन, अमृत मिशन, स्मार्ट सिटी, अर्बन ट्रांसपोर्ट आदि परियोजनाओं के स्टाल लगाए जाएंगे और आजादी के 75वें वर्ष में 75 नई आवासीय तकनीकों का प्रदर्शन होगा। इस कार्यक्रम में आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय के विभिन्न शहरी मिशन (अमृत मिशन, स्मार्ट सिटी, स्वच्छ भारत मिशन, प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना) में अब तक की उपलब्धियों से संबंधित फिल्म का प्रदर्शन किया जाएगाा। 

नगर विकास मंत्री ने बताया कि मोदी प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत राज्य के 75 जिलों के 75,000 लाभार्थियों को डिजिटल माध्यम से चाबी का हस्तांतरण करने के साथ ही उत्तर प्रदेश की 4737 करोड़ रुपये की 75 परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे। 5 अक्टूबर से 7 अक्‍टूबर तक चलने वाले इस कार्यक्रम में विभिन्न सत्र आयोजित किए जाएंगे। इसके अलावा आवास सुधार और उत्तर प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना में अपनाई गई रणनीतियों पर भी चर्चा होगी। 

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन