1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. पीएम मोदी मंगलवार को उत्तर प्रदेश में सम्मेलन-सह-एक्सपो, विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे

पीएम मोदी मंगलवार को उत्तर प्रदेश में सम्मेलन-सह-एक्सपो, विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे

पीएमओ ने बताया कि मोदी उत्तर प्रदेश के 75 जिलों के 75,000 लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी (पीएमएवाई-यू) के तहत निर्मित घरों की चाबियां डिजिटल तरीके से सौंपेंगे और प्रदेश में योजना के लाभार्थियों के साथ डिजिटल माध्यम से संवाद भी करेंगे।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 04, 2021 23:02 IST
पीएम मोदी मंगलवार को उत्तर प्रदेश में सम्मेलन-सह-एक्सपो, विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे - India TV Hindi
Image Source : PTI/FILE PHOTO पीएम मोदी मंगलवार को उत्तर प्रदेश में सम्मेलन-सह-एक्सपो, विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे 

नयी दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार को उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ स्थित इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आजादी के 75वें वर्ष के मौके पर मनाए जा रहे अमृत् महोत्सव के तहत आयोजित ‘‘नया शहरी भारत: शहरी परिदृश्य में बदलाव’’ सम्मेलन-सह-प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने सोमवार को यह जानकारी दी। पीएमओ ने बताया कि मोदी उत्तर प्रदेश के 75 जिलों के 75,000 लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी (पीएमएवाई-यू) के तहत निर्मित घरों की चाबियां डिजिटल तरीके से सौंपेंगे और प्रदेश में योजना के लाभार्थियों के साथ डिजिटल माध्यम से संवाद भी करेंगे।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री, स्मार्ट सिटी मिशन और अमृत के तहत उत्तर प्रदेश की 75 शहरी विकास परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे, फेम (एफएएमइ) के दूसरे चरण के तहत लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, प्रयागराज, गोरखपुर, झांसी और गाजियाबाद सहित सात शहरों के लिए 75 बसों को झंडी दिखाकर रवाना करेंगे तथा एक कॉफी टेबल बुक का विमोचन करेंगे। इस कॉफी टेबल बुक में केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय प्रमुख योजनाओं के तहत पूरी की जा चुकी 75 परियोजनाओं के बारे में जानकारी दी गयी है।

प्रधानमंत्री एक्सपो की तीन प्रदर्शनियों का भी अवलोकन करेंगे। प्रधानमंत्री बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय (बीबीएयू)में अटल बिहारी वाजपेयी पीठ की स्थापना की भी घोषणा करेंगे। पीएमओ ने बताया कि इस अवसर पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्नाथ भी उपस्थित रहेंगे।

आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा ‘‘आज़ादी का अमृत महोत्सव’’ के हिस्से के रूप में पांच से सात अक्टूबर तक सम्मेलन-सह-एक्सपो का आयोजन किया जा रहा है। इस एक्सपो की थीम शहरी परिदृश्य में बदलाव है और यह मुख्य रूप से उत्तर प्रदेश में हुए उल्लेखनीय परिवर्तनों पर आधारित है। पीएमओ ने बताया कि सभी राज्य व केंद्रशासित प्रदेश सम्मेलन-सह-एक्सपो में भाग लेंगे, जिससे उन्हें आगे की योजनाओं के लिए अनुभव साझा करने तथा प्रतिबद्धता और दिशा तय करने में मदद मिलेगी। आम लोगों के लिए सम्मेलन-सह-एक्सपो दो दिनों क्रमश: छह से सात अक्टूबर तक खुला रहेगा।

erussia-ukraine-news