Friday, March 29, 2024
Advertisement

फैजाबाद: घोड़ों में ग्लैंडर्स प्रकोप, 7 को दर्दरहित इंजेक्शन से दी गई मौत

उत्तर प्रदेश के फैजाबाद में घोड़ों के अन्दर पाई जाने वाली जानलेवा घातक बीमारी ग्लैंडर्स का पहला मामला सामने आया है। इस घातक बीमारी ग्लैंडडर्स का पता चलते ही पशु चिकित्सा विभाग में हड़कंप मचा हुआ है।

Arvind Gupta Reported by: Arvind Gupta
Published on: July 14, 2017 20:39 IST
Representative Image- India TV Hindi
Representative Image

फैजाबाद: उत्तर प्रदेश के  फैजाबाद में घोड़ों के अन्दर पाई जाने वाली जानलेवा घातक बीमारी ग्लैंडर्स का पहला मामला सामने आया है। इस घातक बीमारी ग्लैंडडर्स का पता चलते ही पशु चिकित्सा विभाग में हड़कंप मचा हुआ है। घोड़ों में पाई जाने वाली यह घातक बीमारी इतनी गंभीर है की यदि इन्सान इसके संपर्क में आए तो जान जा सकती है। पशु चिकित्सकों की टीम ने 7 घोड़ों को पेनलेस इंजेक्शन की मदद से मौत की नींद सुलाई है। इन घोड़ो को बाकायदा दफनाया भी गया है।

फैजाबाद के पशु चिकित्सा विभाग द्वारा भेजा गया २० घोड़ो के ब्लड सैम्पल ग्लैंडर्स जैसी घातक बीमारी के वॉयरस से पॉजिटिव पाए गए है। पशुपालन विभाग ने जिले के 20 घोड़ों का ब्लड सैम्पल जांच के लिए सिरसा हरियाणा के राष्ट्रिय अश्व अनुसन्धान केंद्र भेजा था। जहां से जब जांच रिपोर्ट आई तो पशु चिकित्सा विभाग के होश उड़ गए। फैजाबाद में घोड़ों में ग्लैंडर्स जैसी जानलेवा घातक बीमारी का यह पहला मामला सामने आया है। पशु चिकित्सा विभाग ने 8 घोड़ो को चिन्हित किया जिनमें से 7 घोड़ों को दर्दरहित इंजेक्शन देकर मौत की नींद सुलाया गया है।

एक घोड़े के ब्लड सैम्पल को दुबारा जांच के लिए भेजा गया है। पशु चिकित्सकों की टीम ने चिन्हित 7 घोड़ों को मौत की नीद सुलाने से पहले सेफ्टी कवच पीपी किट पहन रखी थी। इन घोड़ो को मौत की नींद सुलाने के बाद बाकायदा दफनाया गया है। घोड़ो में पाए जाने वाला घातक ग्लैंडर्स वायरस के फैजाबाद में सामने आने से पशु चिकित्सा विभाग बेहद सतर्क है।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement