1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. बाहुबली MLA मुख्तार अंसारी के करीबी शाहिद का अवैध निर्माण हुआ जमींदोज, तोड़ी गईं 10 दुकानें

बाहुबली MLA मुख्तार अंसारी के करीबी शाहिद का अवैध निर्माण हुआ जमींदोज, तोड़ी गईं 10 दुकानें

उत्तर प्रदेश सरकार मफियाओं की कमर तोड़ने के लिए लगातार कार्रवाई कर रही है। इसी कड़ी में शनिवार को मऊ के बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी के करीबी शाहिद के राजधानी स्थित अवैध निर्माण पर ध्वस्तीकरण की कार्रवाई की गई।

IANS IANS
Published on: March 06, 2021 13:45 IST
बाहुबली MLA मुख्तार...- India TV Hindi
Image Source : ANI बाहुबली MLA मुख्तार अंसारी के करीबी शाहिद का अवैध निर्माण हुआ जमींदोज, तोड़ी गईं 10 दुकानें

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार मफियाओं की कमर तोड़ने के लिए लगातार कार्रवाई कर रही है। इसी कड़ी में शनिवार को मऊ के बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी के करीबी शाहिद के राजधानी स्थित अवैध निर्माण पर ध्वस्तीकरण की कार्रवाई की गई। लखनऊ विकास प्राधिकरण की टीम ने हजरतगंज में साहू सिनेमा के बगल में रानी सल्तनत प्लाजा की चौथी मंजिल को गिराया। प्लाजा की चौथी मंजिल पर बनी सभी 10 अवैध दुकानों को तोड़ा गया। कार्रवाई के दौरान भारी पुलिस बल मौजूद रहा। मुख्तार अंसारी के करीबी के बताए जा रहे इस अवैध प्लाजा को गिराने को लेकर एक महीना पहले ही लखनऊ विकास प्राधिकरण ने नोटिस दिया था।

लखनऊ के डीएम व एलडीए वीसी अभिषेक प्रकाश ने बताया कि मुख्तार अंसारी का डायरेक्ट नहीं, लेकिन उनके करीबियों से जुड़ा या भवन होना पाया गया है। फिलहाल हम अवैध निर्माण के तहत कार्रवाई कर रहे हैं। लखनऊ विकास प्राधिकरण की संयुक्त सचिव ऋतु सुहास के नेतृत्व में जोन 6 में बने प्लाजा पर कार्रवाई की जा रही है। सुबह से शुरू हुई कार्रवाई 5 घंटे बाद भी जारी है। अवैध रूप से बनाए गए तीन मंजिला प्लाजा मैं शीशे और संगमरमर के पत्थरों से दुकानें बनाई गई थी।

हजरतगंज गांधी आश्रम के बगल में बनाया प्लाजा रानी सल्तनत का हैं। प्राधिकरण के जोन 6 हजरतगंज गांधी आश्रम के बगल में अवैध निर्माण ध्वस्त हो रहा है। संयुक्त सचिव ऋतु सुहास , अधिशाषी अभियंता कमलजीत, अवर अभियंता भरत पांडेय, अवर अभियंता नित्यानन्द चौबे और सहायक अभियंता एन एस शाक्य टीम के साथ कॉम्पलेक्स गिराने में जुटे हैं। रानी सल्तनत बेगम और अन्य के खिलाफ एलडीए ने 2005 में कारण बताओ नोटिस भेजा था। जिसमें रानी सल्तनत बेगम द्वारा स्थल पर स्वीकृत मानचित्र के विरुद्ध साइट सेट बैक व रियर सेट बैक कवर करके अनाधिकृत रूप से निर्माण कराया गया और निर्माण कार्य को बंद नहीं किया गया।

जारी पत्र में एलडीए ने यह भी बताया गया कि, रानी सल्तनत बेगम वह अन्य से पूछा गया कि,आखिर अवैध निर्माण को क्यों ना गिराया जाए? लेकिन रानी सल्तनत बेगम व अन्य लोग उपस्थित नहीं हुए ना ही उनके द्वारा कोई जवाब या साक्ष्य प्रस्तुत किया गया जबकि विपक्षियों को जवाब व साक्ष्य प्रस्तुत करने के लिए, लखनऊ विकास प्राधिकरण ने अवसर भी दिया था। बिल्डिंग निर्माण गलत तरीके से कराया गया जिसमें विपक्षी द्वारा स्वीकृत मानचित्र के विरुद्ध अनाधिकृत रूप से भवन निर्माण कराया गया जोकि प्रवर्तन और भवन विभाग की आख्या में स्पष्ट है कि,रानी सल्तनत बेगम व अन्य मानचित्र के विरुद्ध निर्माण कराए गए हैं,गलत नक्शे पर,भवन निर्माण के चलते बिल्डिंग गिराने के अतिरिक्त कोई विकल्प नहीं है।

जिलाधिकारी (डीएम) एवं लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अभिषेक प्रकाश के निर्देश पर प्लाजा की चौथी मंजिल पर बनाई गई सभी 10 अवैध दुकानों को तोड़ दी गई। यह पूरी इमारत करीब पांच वर्ग फीट में बनाई गई है। अभियंताओं ने बताया चौथी मंजिल मानचित्र के विपरीत बनाई गई थी। पहले भी नोटिस दी जा चुकी है, लेकिन न तो कंपलेक्स स्वामी ने समान नीति के तहत पालन किया गया और न ही अवैध निर्माण को खुद तोड़ा। इसलिए लखनऊ विकास प्राधिकरण ने कार्रवाई की है। डीएम ने बताया कि पहले दुकानें तोड़ी जाएंगी फिर साइड के दीवारें गिराई जाएंगी। अंत में छत का नंबर आएगा।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X