1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ ट्रस्ट को वापस मिले 6 लाख रुपए, फर्जी चेक लगाकर किसी ने की थी धोखाधड़ी

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ ट्रस्ट को वापस मिले 6 लाख रुपए, फर्जी चेक लगाकर किसी ने की थी धोखाधड़ी

अयोध्या में बनने वाले राम मंदिर को लेकर श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के खाते से ठगों ने बीते दिनों क्लोन चेक के जरिए जो 6 लाख रुपए निकाल लिए थे, उसे बैंक ने जमा करवा दिया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 14, 2020 18:46 IST
Ayodhya Ram Mandir- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO प्रस्तावित राम मंदिर

नई दिल्ली। अयोध्या में बनने वाले राम मंदिर को लेकर श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के खाते से ठगों ने बीते दिनों क्लोन चेक के जरिए जो 6 लाख रुपए निकाल लिए थे, उसे बैंक ने जमा करवा दिया है। सोमवार (14 सितंबर) को भारतीय स्टेट बैंक ने 6 लाख रुपए ट्रस्ट के खाते में जमा करा दिए हैं। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने ये जानकारी अपने आधिकारिक ट्वीटर हैंडल से दी है। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने अपने ट्वीट में कहा 'फर्जी चेक व फर्जी हस्ताक्षर द्वारा श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के खाते से ट्रांसफर करवाई गई 6 लाख रुपये की राशि भारतीय स्टेट बैंक ने वापस श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के खाते में जमा करवा दी है। त्वरित करवाई के लिए बैंक प्रशासन का हार्दिक आभार। जय श्री राम!'

वहीं इस घटना के बाद अब श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट खाता संचालन और पेमेंट को लेकर सजग हो गया है। अब चेक के जरिए कोई भुगतान नहीं होगा। भुगतान केवल आरटीजीएस के जरिए होगा। ट्रस्ट का अकाउंट चलाने के लिए चंपत राय और मेंबर डॉ. अनिल मिश्र को अधिकृत किया गया है। डॉ. अनिल मिश्र ने बताया कि अयोध्या में ट्रस्ट के दो अकाउंट हैं। जिसमें एक खाते में केवल धनराशि जमा की जा सकती है, उसमें से भुगतान नहीं किया जा सकता। जबकि दूसरे से केवल पेमेंट की व्यवस्था है। सुरक्षा के मद्देनजर अब भुगतान खाते में केवल उतना ही बैलेंस रखा जाएगा, जितने का किसी को भुगतान करना रहेगा। अब चेक के जरिए कोई पेमेंट न करके आरटीजीएस के जरिए भुगतान किया जाएगा।

ट्रस्ट के महामंत्री चम्पत राय ने कहा है कि हमने एसबीआई व पीएनबी को पत्र लिख कर 6 लाख रूपए वापस करने की मांग की थी, क्योंकि क्लोन चेक से भुगतान किए 6 लाख रुपए की जिम्मेदारी बैंक की थी। उन्होंने कहा कि अकाउंट की सुरक्षा के लिए बैंक से बात की गई तो सुरक्षित तरीका की जानकारी मिली है।

तीसरे ट्रांजैक्शन में फर्जीवाड़े का पता चला 

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के खाते से हो रही जालसाजी का पता तब चला जब बीते 9 सितंबर को दोपहर SBI बैंक लखनऊ से महामंत्री चंपत राय के पास फोन आया कि चेक संख्या 740798 के माध्यम से 9 लाख 86 हजार का भुगतान का चेक बैंक में जमा किया गया है, क्या यह भुगतान किया जाना है? जब महामंत्री चंपत राय ने चेक बुक से देखा तो पता चला कि इस नंबर का चेक अब तक चेकबुक में ही लगा हुआ था। जब पहले ट्रांसफर हुए पैसों की चेक संख्या मिलाई गई तो वो भी चेकबुक में लगे मिले। इसके पहले लखनऊ के एक बैंक से क्लोन चेक बनाकर 1 सितंबर को 2.5 लाख और 3 सितंबर को 3.5 लाख रुपए निकाले गए थे।

अयोध्या कोतवाली में दर्ज हुआ मुकदमा 

अयोध्या राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अकाउंट जालसाजों ने कुल 6 लाख की रकम निकाल ली है। राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महामंत्री चंपत राय ने कोतवाली अयोध्या में अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है। पुलिस ने आईटी सेल सहित दो टीमें बनाई है।  भारतीय स्टेट बैंक लखनऊ की सीसीटीवी फुटेज भी खंगाली जा रही है, यहीं से फर्जीवाड़ा किया गया। राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट का भारतीय स्टेट बैंक नए घाट अयोध्या में खाता संख्या 39200 235 062 के तहत अकाउंट खुला हुआ है, जिसमें ट्रस्ट के महामंत्री चंपत राय और ट्रस्टी डॉ अनिल मिश्र सिग्नेचर अथॉरिटी हैं। भुगतान सिर्फ इन्हीं के दस्तखत से हो सकता है। फिलहाल किसी की गिरफ्तारी इस सिलसिले में नहीं हुई है।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X