Friday, March 29, 2024
Advertisement

उत्तर प्रदेश: सीएम के एयरक्राफ्ट से लाईं गईं TrueNet मशीनें, एक से डेढ़ घंटे में मिलेगी कोरोना की जांच रिपोर्ट

सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के सभी 75 जनपदों में 15 जून, 2020 तक ट्रूनैट मशीनों को कार्यशील करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि संक्रमण के सम्बन्ध में शीघ्रता से टेस्टिंग परिणाम प्राप्त करने के लिए प्रदेश सरकार ने प्राथमिकता पर ट्रूनैट मशीनें उपलब्ध कराई हैं। 

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 10, 2020 16:15 IST
Truenet Machines- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/ANI The govt aircraft of UP Chief Minister Yogi Adityanath, carrying 14 TrueNet machines from Goa.

लखनऊ. बुधवार को सीएम योगी आदित्यनाथ के सरकारी एयरक्राफ्ट से प्रदेश में गोवा से 14 TrueNet machines लाईं गईं। ये मशीनें कोरोना वायरस की जांच के लिए प्रदेश के 14 मेडिकल कॉलेजों में लगाई जाएंगी। ट्रूनेट मशीनें तुरंत जांच में काफी सहायक होती है, इनके जरिए एक से डेढ़ घंटे में कोरोना की जांच रिपोर्ट आ जाती है।

सभी जिलों में लगाई जाएंगी ट्रूनैट मशीनें 

इससे पहले सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के सभी 75 जनपदों में 15 जून, 2020 तक ट्रूनैट मशीनों को कार्यशील करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि संक्रमण के सम्बन्ध में शीघ्रता से टेस्टिंग परिणाम प्राप्त करने के लिए प्रदेश सरकार ने प्राथमिकता पर ट्रूनैट मशीनें उपलब्ध कराई हैं। 

मुख्यमंत्री योगी बुधवार को एक बैठक में अनलॉक-1 व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कोविड तथा नॉन कोविड अस्पतालों की व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त बनाए रखने के निर्देश देते हुए कहा कि चिकित्सा शिक्षा मंत्री चिकित्सा संस्थानों तथा स्वास्थ्य मंत्री जिला चिकित्सालयों से नियमित संवाद रखते हुए कार्यों की जानकारी प्राप्त करें। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि कोरोना से संक्रमित मरीजों के साथ ही, इमरजेंसी मरीजों को अस्पतालों की इमरजेंसी सेवाओं का पूरा लाभ मिले।

उन्होंने टेस्टिंग क्षमता में वृद्धि के लिए सतत् प्रयास किए जाने पर बल दिया। मुख्यमंत्री ने कोविड-19 की मृत्यु दर को नियंत्रित किए जाने पर बल देते हुए कहा कि कोरोना संक्रमित मरीजों को तत्काल अस्पताल पहुंचाते हुए उनका समुचित उपचार किया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि अस्पतालों में अपनी शिफ्ट के दौरान डॉक्टर कम से कम दो बार राउण्ड लें। पैरामेडिकल स्टाफ निरन्तर मरीजों की मॉनिटरिंग करें। उन्होंने अस्पतालों की साफ-सफाई व्यवस्था को बेहतर बनाने, रोगियों को समय से दवा, शुद्ध एवं सुपाच्य भोजन तथा पीने के लिए गुनगुना पानी उपलबध कराने के निर्देश भी दिए।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कामगारों/श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराने के सम्बन्ध में निरन्तर कार्रवाई की जाए। इनके लिए विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार की सभी संभावनाओं को तलाशा जाए। बैठक में मुख्यमंत्री योगी को अवगत कराया गया कि आगामी छह माह में 10 लाख नई नौकरी/रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने की कार्ययोजना तैयार कर ली गई है। उन्होंने मण्डी को एक्सपोर्ट हब के तौर पर विकसित किए जाने के निर्देश भी दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि पुलिस बल को संक्रमण से सुरक्षित रखने के लिए सभी उपाय किए जाएं। 

With inputs from Bhasha

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement