Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

सीएम योगी ने किया गोरखपुर हवाई अड्डे के टर्मिनल भवन का शिलान्यास, गोरखपुर-लखनऊ के बीच उड़ान सेवा शुरू

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को गोरखपुर हवाई अड्डे के टर्मिनल भवन के विस्तार कार्य का शिलान्यास किया। 

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 28, 2021 22:00 IST
Uttar Pradesh Chief Minister Yogi Adityanath flag off flight from gorakhpur to lucknow- India TV Hindi
Image Source : @HARDEEPSPURI Uttar Pradesh Chief Minister Yogi Adityanath flag off flight from gorakhpur to lucknow

गोरखपुर/नयी दिल्ली। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को गोरखपुर हवाई अड्डे के टर्मिनल भवन के विस्तार कार्य का शिलान्यास किया। इस मौके पर केन्द्रीय नागर उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी भी मौजूद रहे। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) द्वारा दिल्ली में जारी एक बयान के मुताबिक, योगी और पुरी ने इस मौके पर उड़ान योजना के तहत गोरखपुर से लखनऊ के लिये अलायंस एयर विमान को भी रवाना किया।

उड़ान योजना के तहत केन्द्र सरकार द्वारा राज्यों और हवाई अड्डा संचालनकर्ताओं को विमान सेवाओं से अछूते और कम संचालित होने वाले हवाई अड्डों पर विमानों के संचालन को बढ़ावा देने और विमान किराये को किफायती बनाने के लिये वित्तीय प्रोत्साहन दिया जाता है।

बयान के मुताबिक, गोरखपुर हवाई अड्डे की टर्मिनल बिल्डिंग की शुरुआत वर्ष 2018 में हुई थी और 1890 वर्ग मीटर क्षेत्र में फैले इस टर्मिनल को 100 यात्रियों के लिये डिजाइन किया गया था। बहुत थोड़े ही वक्त में गोरखपुर हवाई अड्डे पर यात्रियों का आवागमन काफी तेजी से बढ़ा है, लिहाजा इसकी क्षमता को बढ़ाने के लिये भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण ने 26.87 करोड़ रुपये की लागत से मौजूद टर्मिनल भवन को विस्तार देने का निर्णय लिया है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस मौके पर कहा कि पिछले चार वर्षों के दौरान प्रदेश में विमानन क्षेत्र का तेजी से विस्तार हुआ है। उत्तर प्रदेश पांच हवाई अड्डों से विमान सेवाएं शुरू करने वाला देश का पहला राज्य बनने जा रहा है। इस वक्त दो हवाई अड्डे तो पहले ही संचालित हो रहे हैं। बाकी तीन अन्य भी जल्द ही शुरू हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि ललितपुर, झांसी, सोनभद्र, श्रावस्ती, अलीगढ़ और मुरादाबाद में भी विमान सेवाएं शुरू की जाएंगी।

रविवार को लखनऊ के लिये उड़ान शुरू होने के साथ गोरखपुर अब सात प्रमुख शहरों नयी दिल्ली, मुम्बई, कोलकाता, बेंगलुरु, हैदराबाद, प्रयागराज और लखनऊ के साथ विमानन सेवाओं से जुड़ जाएगा। यह सिलसिला आगे बढ़ता ही जाएगा। गोरखपुर से अहमदाबाद के लिये उड़ान सेवा 12 अप्रैल को शुरू होगी। केन्द्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने उत्तर प्रदेश में विमान सेवाओं के विस्तार के लिये राज्य सरकार के प्रयासों की तारीफ की। उन्होंने उत्तर प्रदेश के अपनी नागर विमानन नीति बनाने वाला पहला राज्य बनने पर भी मुख्यमंत्री की सराहना की।

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने रविवार को ट्वीट करते हुए कहा कि 'उत्तर प्रदेश में हवाई सेवाओं का निरंतर विकास हो रहा है। आज इसी श्रंखला में प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री श्री 

@myogiadityanath जी ने गोरखपुर हवाई अड्डे से RCS-UDAN के अंतर्गत एलायंस एयर की गोरखपुर से लखनऊ उड़ान को झंडी दिखा कर रवाना किया।'

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement