Saturday, April 20, 2024
Advertisement

यूपी में कहीं भी फंस गए हैं तो, मुसीबत से बचने का ये है तरीका

उत्तर प्रदेश सरकार ने कोरोना वायरस की वजह से राज्य में लॉकडाउन की वजह से फंसे लोगों तक मदद पहुंचाने के लिए 112 सेवा शुरू की है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 27, 2020 14:16 IST
UP Government- India TV Hindi
UP Government

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश सरकार ने कोरोना वायरस की वजह से राज्य में लॉकडाउन की वजह से फंसे लोगों तक मदद पहुंचाने के लिए 112 सेवा शुरू की है। राज्य में 112 सेवा का प्रबंधन देख रहे पुलिस अधिकारी असीम अरुण ने इंडिया टीवी को बताया कि राज्य में लॉकडाउन की वजह से किसी को भी अगर मदद चाहिए तो वह  अपने फोन से 112 डायल करके मदद मांग सकता है, सरकार और प्रसाशन उनके पास मदद लेके जल्द से जल्द पहुंचेंगे। 

असीम अरुण ने इंडिया टीवी को बताया कि 112 सेवा के जरिए सबसे पहली प्राथमिकता यह है कि कोरोना वायरस से लड़ रहे मेडिकल स्टाफ, डाक्टरों को किसी तरह की परेशानी न हो इसका ध्यान 112 सेवा के तहत सबसे पहले रखा जा रहा है। उन्होंने कहा कि मेडिकल स्टाफ या सामान या सेवा रास्ते में न अटक जाए, इसको प्राथमिकता से देखा जा रहा है क्योंकि कोरोना वायरस से लड़ने के मामले में सबसे ज्यादा रिस्क में यही लोग हैं। 

असीम अरुण ने बताया कि 112 के तहत दूसरी प्राथमिकता सड़कों पर चल रहे पैदल लोगों तक मदद पहुंचाना है, उन्होंने बताया कि सड़कों पर पैदल चलकर अपने घरों की तरफ निकले लोग अगर उत्तर प्रदेश में कहीं भी फंस जाते हैं तो 112 पर अपनी जानकारी दें ताकी मदद मुहैया कराई जा सके। असीम अरुण ने यह भी बताया कि 112 सेवा का रोल यह भी है कि जो बहुत पीड़ित है, बीमार हैं, पैसा नहीं हैं, खाने का सामान नहीं है तो उनकी जरूरत को 112 के माध्यम से पूरा किया जा रहा है। 

इंडिया टीवी से बात करते हुए असीम अरुण ने बताया कि जिन लोगों के पास फोन नहीं है वे खुद तो इस सेवा के जरिए मदद के लिए संपर्क नहीं कर सकते हैं, लेकिन फोन रखने वाले किसी व्यक्ति को अगर ऐसे लोगों की जानकारी मिलती है तो वे उनकी जानकारी 112 नंबर पर दे सकते हैं। असीम अरुण ने जनता से अनुरोध किया है कि पुलिस को सख्ति का मौका न दें, साथ में पुलिस कर्मियों को भी निर्देश है कि लोगों से ज्यादा सख्ति न करें।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement