Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

यूपी सबसे ज्यादा कोविड जांच में बना अव्वल, अब तक 3,98, 210 नमूनों की हुई जांच

उत्तर प्रदेश कोविड-19 की सर्वाधिक जांच करने वाला पहला राज्य बन गया है। प्रदेश में अब तक 3,98, 210 नमूनों की जांच की जा चुकी है। इसी के साथ तमिलनाडु को पीछे छोड़ते हुए यूपी अव्वल हो गया है।

IANS Reported by: IANS
Published on: August 15, 2020 14:04 IST
यूपी सबसे ज्यादा...- India TV Hindi
Image Source : PTI यूपी सबसे ज्यादा कोविड जांच में बना अव्वल, अब तक 3,98, 210 नमूनों की हुई जांच

लखनऊ: उत्तर प्रदेश कोविड-19 की सर्वाधिक जांच करने वाला पहला राज्य बन गया है। प्रदेश में अब तक 3,98, 210 नमूनों की जांच की जा चुकी है। इसी के साथ तमिलनाडु को पीछे छोड़ते हुए यूपी अव्वल हो गया है। अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बताया, "कल प्रदेश की विभिन्न प्रयोगशालाओं में कुल 96,106 कोरोना नमूनों की जांच की गई। इसे मिलाकर कुल जांच का आंकड़ा अब 3,98, 210 पहुंच गया है जो देश में सर्वाधिक है। इससे यूपी कोरोना जांच के मामले में अव्वल हो गया है।"

ज्ञात हो कि कुछ दिनों पहले तक उत्तर प्रदेश सिर्फ तमिलनाडु से पीछे चल रहा था। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को लगातार जांच संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए थे। उन्होंने जोखिम क्षेत्र (कंटेनमेंट जोन) में सभी लोगों का कोविड टेस्ट कराने को कहा। इसके बाद कोरोना जांच संख्या की रफ्तार और तेज हो गई।

अपर मुख्य सचिव ने बताया, "जब टेस्टिंग शुरू की गई थी तब से 24 जून तक कुल 6,03,390 लाख नमूनों की जांच हुई थी। वहीं 24 जून से 30 जुलाई के बीच 16 लाख से अधिक नमूनों की जांच हुई और आंकड़ा 22,09810 पहुंच गया। इसके बाद प्रदेश में जांच की संख्या में और इजाफा किया गया और कई बार एक दिन में एक लाख से अधिक नमूनों की जांच की गई। बीते दिनों प्रदेश ने कुल 34 लाख जांच का आंकड़ा पार किया और फिर 35 लाख तक पहुंचने के बाद 15 अगस्त से पहले 35,98,210 सैंपल की जांचकर यूपी, देश में पहले स्थान पर पहुंच गया।"

उन्होंने बताया, "1 से 11 अगस्त के बीच जो टेस्ट किए गए हैं उसमें पॉजिटिविटी का प्रतिशत 4.8 प्रतिशत है। इस महीने भी पॉजिटिविटी 05 प्रतिशत से कम बनी हुई है। संक्रमण की संख्या ज्यादा होने के बाद भी उत्तर प्रदेश ऐसा करने में सफल रहा है। प्रदेश में सबसे ज्यादा पॉजिटिविटी जिन पांच जनपदों में देखी गई उसमें कानपुर नगर, गोरखपुर, देवरिया, महराजगंज और लखनऊ शामिल हैं। सबसे कम पॉजिटिविटी वाले पांच जनपद हाथरस, बागपत, महोबा, कासगंज, बुलंदशहर है।"

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement