1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. सीएम योगी ने लांच किया मोबाइल एप, बताएगा कहां होगा फ्री कोरोना टेस्ट

सीएम योगी ने लांच किया मोबाइल एप, बताएगा कहां होगा फ्री कोरोना टेस्ट

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने शनिवार को मोबाइल एप 'मेरा कोविड केंद्र' का लोकार्पण किया, जिससे यूपी में अब कोरोना की जांच कराने के इच्छुक लोगों को अब जांच केंद्र ढूंढने में परेशानी नहीं होगी।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 05, 2020 23:01 IST
Chief Minister Yogi Adityanath virtually launches the ‘Mera COVID Kendra’ mobile app to avail the da- India TV Hindi
Image Source : ANI Chief Minister Yogi Adityanath virtually launches the ‘Mera COVID Kendra’ mobile app to avail the data of nearby testing labs.

लखनऊ। यूपी में कोरोना की जांच कराने के लिए अब लोगों को परेशान नहीं होना पड़ेगा। उत्तर  प्रदेश की योगी सरकार ने शनिवार को मोबाइल एप 'मेरा कोविड केंद्र' का लोकार्पण किया, जिससे यूपी में अब कोरोना की जांच कराने के इच्छुक लोगों को अब जांच केंद्र ढूंढने में परेशानी नहीं होगी। आप इस मोबाइल एप को स्मार्ट मोबाइल फोन में गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप के जरिये पांच किलोमीटर के दायरे में स्थित निःशुल्क कोविड परीक्षण केंद्र का पता लगाया जा सकता है। मोबाइल एप 'मेरा कोविड केंद्र' में जिले भर में कहां-कहां पर कोविड टेस्टिंग सेंटर हैं, इसके बारे में भी इस मोबाइल एप में जानकारी मिल सकेगी।

यूपी में रोजाना हो रहे डेढ़ से पौने दो लाख कोविड टेस्ट- योगी

शनिवार को 'मेरा कोविड केंद्र' मोबाइल एप लोकार्पण के अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोविड के खिलाफ जारी लड़ाई में हमारी जीत तय है, बस सावधानी और सतर्कता बनी रहे। सीएम ने कहा कि अब हम रोज डेढ़ से पौने दो लाख कोविड टेस्ट कर रहे हैं, इसमें भी 40 फीसदी आरटीपीसीआर टेस्ट हैं। योगी ने कहा कि ‘मेरा कोविड केन्द्र’ ऐप कोरोना परीक्षण केन्द्र तक पहुंच आसान बनाने के लिए राज्य सरकार की अभिनव पहल है। इससे प्रदेश वासियों को कोविड-19 की जांच कराने में सुविधा होगी। उन्‍होंने कहा कि राज्य के सभी जिलों में निशुल्क परीक्षण की सुविधा है और इसके अलावा सरकार ने निजी प्रयोगशालाओं द्वारा किए जाने वाले परीक्षणों के लिए भी दर निर्धारित की है। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य राज्य मंत्री अतुल गर्ग ने कहा कि प्रदेश ने देश व दुनिया में कोविड-19 के विरुद्ध संघर्ष में विशिष्ट पहचान बनायी है। 

सीएम योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश देश में सर्वाधिक कोविड-टेस्ट करने वाला राज्य है। अगर किसी को कोई पूर्वाग्रह नहीं है तो उत्तर प्रदेश के कोविड मैनेजमेंट को सभी ने प्रेरणास्पद कहा है। डब्ल्यूएचओ से लेकर नीति आयोग तक ने यूपी की नीति को सराहा है। मुख्यमंत्री योगी ने आगे कहा कि हमारी पूरी टीम एकजुट होकर काम कर रही है। इस कोरोना काल में उत्तर प्रदेश ने चुनौतियों का सामना करने की अपनी क्षमताओं का शानदार प्रदर्शन किया है।

बेहद अनूठा है मेरा कोविड केंद्र एप

आयुष कोविड कवच एप और घर बैठे टेस्ट रिपोर्ट जानने की सुविधा देने के बाद अब प्रदेश सरकार ने 'मेरा कोविड केंद्र' एप तैयार कराया है। बता दें कि, 'मेरा कोविड केंद्र' एप को चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने तैयार किया है। अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया की करीब दो महीने पहले कोरोना की जांच रिपोर्ट ऑनलाइन जानने के लिए एप लांच किया गया था। अब तक 30 लाख लोग अपनी कोरोना जांच की रिपोर्ट घर बैठे ही ऑनलाइन हासिल कर चुके हैं। अब उन्हें एक कदम आगे बढ़कर कोविड टेस्टिंग सेंटर के बारे में भी ऑनलाइन जानकारी मिलेगी। जिनके पास स्मार्ट फोन नहीं है वह लोग चिकित्सा एवं स्वास्थ्य महानिदेशालय की वेबसाइट www.dgmhup.gov.in पर विजिट कर लिस्ट देख सकते हैं। सभी कोरोना जांच केंद्रों की जियो टैगिंग की गई है।

UP में कोरोना वायरस से 23 और मरीजों की मौत, 1940 नए केस मिले

उत्‍तर प्रदेश में शनिवार (5 दिसंबर) को पिछले 24 घंटे में कोविड-19 से 23 और लोगों की मौतें होने के साथ महामारी से मरने वाले लोगों की कुल संख्या बढ़कर 7900 हो गई। वहीं, राज्य में कोरोना के 1,940 नये मामले सामने आए। अपर मुख्‍य सचिव स्‍वास्‍थ्‍य अमित मोहन प्रसाद ने दावा किया कि उत्‍तर प्रदेश दो करोड़ से अधिक नमूनों की जांच करने वाला पहला राज्‍य बन गया है। उन्‍होंने कहा कि शुक्रवार को 1.67 लाख से ज्‍यादा नमूनों की जांच की गई। उन्‍होंने दावा किया कि इतनी बड़ी संख्‍या में किसी राज्‍य द्वारा अब तक जांच नहीं की गई है। 

प्रसाद ने पत्रकारों को बताया कि राज्‍य में इस समय कोविड-19 के 22,245 मरीज इलाजरत हैं। प्रसाद ने बताया कि पिछले 24 घंटे में 1,940 नये मामले सामने आने के साथ कुल मामले बढ़ कर 5,53,012 हो गए हैं। पिछले 24 घंटे में 2,230 मरीजों को उपचार के बाद अस्पताल से छुट्टी दी गई है। प्रदेश में इस समय कोविड-19 संक्रमण से उबरने का प्रतिशत 94.5 प्रतिशत है। स्‍वास्‍थ्‍य बुलेटिन के अनुसार पिछले 24 घंटे में सर्वाधिक चार मौतें लखनऊ में जबकि कानपुर नगर, वाराणसी और सोनभद्र में दो-दो मौतें हुई हैं। इसी अवधि में लखनऊ में सर्वाधिक 256 नये मामले, जबकि गाज़ियाबाद में 225, गौतमबुद्धनगर में 141, मेरठ में 132 और वाराणसी में 114 नये मामले सामने आए हैं।

Click Mania
bigg boss 15