Monday, May 06, 2024
Advertisement

UP Coronavirus Updates: उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के 249 नए मामले, अब तक 127 लोगों की मौत

उत्तर प्रदेश में बुधवार को कोरोना वायरस से संक्रमण के 249 नए मामले सामने आए, जिससे संक्रमित लोगों की कुल संख्या 5 हजार के आंकड़े को पार कर गई।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 21, 2020 6:27 IST
Coronavirus in UP, Coronavirus Uttar Pradesh, Coronavirus India, Coronavirus disease- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV 249 new Covid-19 cases reported in UP, tally reaches 5175.

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में बुधवार को कोरोना वायरस से संक्रमण के 249 नए मामले सामने आए, जिससे संक्रमित लोगों की कुल संख्या 5 हजार के आंकड़े को पार कर गई। इसके अलावा बुधवार को 4 लोगों की मौत भी हो गई जिसके चलते प्रदेश में इस संक्रमण से जान गंवाने वालों की संख्या बढकर 127 हो गई है। कोरोना वायरस के संक्रमण से सबसे ज्यादा मौतें आगरा जिले में हुई हैं, इसके बाद मेरठ, मुरादाबाद, अलीगढ़ और कानपुर का नंबर आता है।

3 हजार से ज्यादा लोग हुए ठीक

स्वास्थ्य विभाग की ओर से देर शाम जारी बुलेटिन में बताया गया कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण के कुल 5175 मामले हैं, जिनमें से 1982 सक्रिय संक्रमण के मामले हैं और 3066 मरीज उपचारित होकर अस्पताल से छुटटी पा चुके हैं। राज्य में इस संक्रमण की वजह से अब तक जान गंवाने वालों की संख्या 127 हो गयी है। बुलेटिन में कहा गया कि 4 नई मौतों में से दो प्रयागराज में और एक एक मेरठ एवं गोरखपुर में हैं।

7 हजार के पार हुआ सैम्पल जांच का आंकड़ा
इससे पहले प्रमुख सचिव (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि मंगलवार को पहली बार सैम्पल जांच का आंकडा 7 हजार को पार कर गया है और कुल 7179 सैम्पल की जांच की गई। कुल 558 पूल टेस्टिंग के लिए लगाये गये और इनमें से 65 में इसकी पुष्टि हुई। उन्होंने बताया कि हॉटस्पाट और अन्य क्षेत्रों में लगातार सर्वेक्षण का कार्य चल रहा है और कुल 67 लाख 64 हजार 24 घरों में 3 करोड़ 38 लाख 7714 लोगों का सर्वेक्षण किया गया है।

‘आरोग्य सेतु ऐप का हो रहा लगातार इस्तेमाल’
प्रमुख सचिव ने कहा कि आरोग्य सेतु का लगातार उपयोग किया जा रहा है और जो अलर्ट प्राप्त हो रहे हैं, उन्हें जिलों को उपलब्ध कराया जा रहा है। इसके अलावा जिन्हें अलर्ट आता है, ऐसे 23,780 लोगों को स्वास्थ्य विभाग के नियंत्रण कक्ष से फोन किया गया है। इनमें से 71 लोगों ने बताया कि वे कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। उनका इलाज विभिन्न चिकित्सालयों में चल रहा है। कुल 41 लोगों ने बताया कि वे उपचारित हो चुके हैं और 326 इस समय पृथक—वास केन्द्रों में हैं। बाकी को सलाह दी गयी है कि वे पूरी सतर्कता बरतें।

प्रदेश के प्रवासी मजदूरों में संक्रमण के काफी मामले
उन्होंने बताया कि अन्य राज्यों से प्रवासी कामगार एवं श्रमिक बड़ी संख्या में प्रदेश में लौट रहे हैं। उनमें संक्रमण के काफी मामले देखने को मिल रहे हैं, ऐसे में आवश्यक है कि प्रवासी कामगार घर पर पृथक—वास का सख्ती से पालन करें। प्रसाद ने बताया कि अब तक आशा कार्यकर्ताओं ने 5 लाख 36 हजार 223 प्रवासी कामगारों का सर्वेक्षण किया, जिनमें से 629 लोग कोरोना संक्रमण के किसी ना किसी लक्षण वाले मिले और उनके नमूने लेकर जांच करायी जा रही है। 

सबसे ज्यादा 27 मौतें आगरा में
कोरोना वायरस संक्रमण से सबसे अधिक 27 मौतें आगरा में हुई हैं। मेरठ में 21, मुरादाबाद में 11, अलीगढ और कानपुर में 8-8, गौतम बुद्ध नगर एवं फिरोजाबाद में 5-5, वाराणसी, संत कबीर नगर, मथुरा और झांसी में 4-4, प्रयागराज में 3, बस्ती, जालौन, मैनपुरी और गाजियाबाद में 2-2 तथा गोरखपुर, लखनऊ, हापुड, बुलंदशहर, बिजनौर, प्रतापगढ, अमरोहा, बरेली, श्रावस्ती, आजमगढ़, एटा, कानपुर देहात, महोबा, कुशीनगर और ललितपुर में एक एक व्यक्ति की जान कोरोना संक्रमण की वजह से गई है।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement