1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. उत्तर प्रदेश की सबसे बड़ी कोरोना टेस्टिंग लैब नोएडा में शुरू, 8 से10 घंटे में आ जाएगी रिपोर्ट

उत्तर प्रदेश की सबसे बड़ी कोरोना टेस्टिंग लैब नोएडा में शुरू, 8 से10 घंटे में आ जाएगी रिपोर्ट

उत्तर प्रदेश की सबसे बड़ी कोरोना टेस्टिंग लैब नोएडा में शुरू हो गई है। इस लैब का फायदा पश्चिमी उत्तर प्रदेश के साथ-साथ पूरे NCR को मिलेगा।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 28, 2020 11:42 IST
उत्तर प्रदेश की सबसे...- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE उत्तर प्रदेश की सबसे बड़ी कोरोना टेस्टिंग लैब नोएडा में शुरू, 8 से10 घंटे में आ जाएगी रिपोर्ट

नोएडा: उत्तर प्रदेश की सबसे बड़ी कोरोना टेस्टिंग लैब नोएडा में शुरू हो गई है। इस लैब का फायदा पश्चिमी उत्तर प्रदेश के साथ-साथ पूरे NCR को मिलेगा। सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए नोएडा में भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) लैब का उद्घाटन किया था। इस मौके पर पीएम मोदी ने कोलकाता और मुंबई में भी दो लैब्स का उद्घाटन किया था।  कोरोना की रोजाना जांच की क्षमता 6000 तय की गई है। बता दें कि नोएडा सेक्टर-39 स्थित राष्ट्रीय कैंसर रोकथाम एवं शोध संस्थान (NICPR) में बनी कोरोना जांच की लैब अति आधुनिक है। यहां 12 RTPCR मशीनें लगाई जाएंगी। वहीं, 4 RNA एक्सट्रैक्शन मशीनें भी लगेंगी। इस लैब के शुरू होने से अब कोरोना की रिपोर्ट 2 से 3  दिनों में ही आ जाएगी।

डिजिटल कार्यक्रम के तहत हुए लैब उद्घाटन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन समेत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी मौजूद रहीं। प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक पर इलाज शुरू करने में मदद मिलेगी और इस तरह संक्रमण फैलने से रोका जा सकेगा।

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि देश के करोड़ों नागरिक, कोरोना वैश्विक महामारी से बहुत बहादुरी से लड़ रहे हैं। पीएम मोदी ने कहा कि आज जिन हाई टेक टेस्टिंग फेसिलिटी का लॉन्च हुआ है, उससे पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश को कोरोना के खिलाफ लड़ाई में और ताकत मिलने वाली है। दिल्ली- एनसीआर, मुंबई और कोलकाता, आर्थिक गतिविधियों के बड़े सेंटर हैं। यहां देश के लाखों युवा अपने करियर को, अपने सपनों को पूरा करने आते हैं। अब इन तीनों जगह टेस्ट की जो उपलब्ध कैपेसिटी है, उसमें 10 हजार टेस्ट की कैपेसिटी और जुड़ने जा रही है।

प्रधानमंत्री मोदी ने बताया कि एक अच्छी बात ये भी है कि ये हाईटेक लैब्स सिर्फ कोरोना टेस्टिंग तक ही सीमित रहने वाली नहीं हैं। भविष्य में, हेपेटाइटिस बी और सी, एचआईवी, डेंगू सहित अनेक बीमारियों की टेस्टिंग के लिए भी इन लैब्स में सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X