रामलला के गर्भगृह में ज़मीन से निकला 'धुआं', अयोध्या में मचा हड़कंप

अयोध्या में रामजन्मभूमि परिसर में एक खंभे के पास से धुएं जैसी चीज निकलते देख रामलला की सुरक्षा में तैनात गार्ड्स के होश उड़ गए। किसी ने कहा धुआं है तो किसी ने कहा कि भाप है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 19, 2018 8:38 IST
Uttar-Pradesh-Smoke-from-Ram-Lalla-Garbh-Griha-in-Ayodhya-creates-panic- India TV Hindi
रामलला के गर्भगृह में ज़मीन से निकला 'धुआं', अयोध्या में मचा हड़कंप

अयोध्या: उत्तर प्रदेश के अयोध्या से हैरान करने वाली ख़बर आई है। अयोध्या में राजन्मभूमि के विवादित परिसर में धुएं जैसी चीज निकलने से हड़कंप मच गया। ये धुआं रामलला के गर्भगृह के पास निकल रहा था। धुआं निकलने की ख़बर मिलते ही डीएम सहित बड़े-बड़े अफसर रामलला के गर्भगृह पहुंचे और पानी डालकर धुआं बंद कराया गया। ये धुआं रामलला के पास सुरक्षाकर्मियों के लिए बने टेंट के खंभे से निकल रहा था। फिलहाल वहां हालात सामान्य है। प्रशासन ने सबकुछ नॉर्मल होने की बात कही है। अयोध्या में रामजन्मभूमि परिसर में एक खंभे के पास से धुएं जैसी चीज निकलते देख रामलला की सुरक्षा में तैनात गार्ड्स के होश उड़ गए। किसी ने कहा धुआं है तो किसी ने कहा कि भाप है। धुआं निकलने का सिलसिला खत्म होने का नाम नहीं ले रहा था लिहाजा, तुरंत आला अफसरों को सूचना दी गई। ख़बर मिलते ही अधिकारियों के हाथ-पैर फूल गए। फैजाबाद से डीएम, रामजन्मभूमि परिसर के रिसीवर कमिश्नर और बडे-बड़े आला अफसर भाग कर रामलला के पास पहुंचे। भाप या धुआं निकलने वाली जगह पर पानी डाला गया। पानी डालने से 'धुआं' निकलना बंद हो गया और मौके पर मौजूद अफसरों ने राहत की सांस ली।

जहां से धुआं निकलने की खबर थी वो जगह रामलाला के बिलकुल करीब थी। गर्भगृह के पास धुआं निकलने से रामलला की सुरक्षा पर संकट खड़ा हो सकता था इसलिए प्रशासन ने सबसे पहले धुएं को बंद करने की कवायद की। दरअसल, रामलला के पास सुरक्षाकर्मियों का टेंट लगा हुआ है। टेंट लगाने के लिए वहां गड्ढे खोद कर खंभे लगाए गए हैं और इन्हीं खंभों के पास से ही भाप या धुएं जैसी चीज निकल रही थी। धुआं निकलना तो बंद हो गया लेकिन अफसरों के सामने सबसे बड़ा सवाल ये था कि आखिर ये धुएं जैसी चीज है क्या और ये रामलला के गर्भगृह के पास अचानक कैसे निकलने लगी।

धुआं क्यों निकला इसकी जांच फायर ब्रिगेड की टीम ने भी की और अफसरों ने मीडियो को जो बताया इसके मुताबिक, गड्ढों में नमी के चलते वहां से भाप निकल रही थी और ये कोई बहुत बड़ा मसला नहीं बल्कि एक सामान्य प्रक्रिया है। फैज़ाबाद के डीएम अनिल पाठक के अनुसार, “ये एक अफवाह थी। हमारे आयुक्त महोदय और मैंने स्वंय निरीक्षण किया वहां पर और उनके साथ हम लोग बैठे भी। ऐसा कुछ भी नहीं है। इस तरह की कोई भी घटना नहीं हुई। सबेरे कोहरा ज्यादा था। किसी ने कोहरे के आधार, भाप के आधार पर ये अफवाह फैला दी थी। लेकिन वहां पर निरीक्षण करने पर ऐसी कोई पुष्टि नहीं हुई। खबरें निराधार हैं।“

धुआं निकलने की ख़बर से पूरे अयोध्या में कई घंटों तक हड़कंप मचा रहा और अफवाहों का बाज़ार गर्म रहा। यहां तक कि रामलला के दर्शन करने आए श्रद्धालु भी तरह-तरह की बातें करते रहे लेकिन राहत की बात ये रही कि धुएं या भाप पर काबू पा लिया गया और अब सबकुछ सामान्य है।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन