1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. यूपी के 7 जिलों में 18+ वैक्सीनेशन ड्राइव की शुरूआत, सीएम योगी ने प्लेन भेजकर मंगवाई वैक्सीन

यूपी के 7 जिलों में 18+ वैक्सीनेशन ड्राइव की शुरूआत, सीएम योगी ने प्लेन भेजकर मंगवाई वैक्सीन

उत्तर प्रदेश के सात जिलों में आज से 18 वर्ष से ऊपर के लोगों को वैक्सीन देने के अभियान की शुरुआत हुई। मुख्यमंत्री योगी ने टीकाकरण केंद्र पर जाकर इस वैक्सीनेशन ड्राइव का जायजा लिया।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 01, 2021 11:55 IST
यूपी के 7 जिलों में 18+ वैक्सीनेशन ड्राइव की शुरूआत, सीएम योगी ने प्लेन भेजकर मंगवाई वैक्सीन- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV यूपी के 7 जिलों में 18+ वैक्सीनेशन ड्राइव की शुरूआत, सीएम योगी ने प्लेन भेजकर मंगवाई वैक्सीन

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के सात जिलों में आज से 18 वर्ष से ऊपर के लोगों को वैक्सीन देने के अभियान की शुरुआत हुई। मुख्यमंत्री योगी ने टीकाकरण केंद्र पर जाकर इस वैक्सीनेशन ड्राइव का जायजा लिया। कई राज्यों में स्टॉक उपलब्ध नहीं होने की वजह से एमपी, पंजाब, कर्नाटक और गोवा में वैक्सीनेशन ड्राइव को रोक दिया गया है। वहीं यूपी में सीएम योगी इस अभियान को सजग थे। वे 18 वर्ष से ऊपर के लोगों को  मुफ़्त वैक्सीन उपलब्ध कराने के अभियान की पूरी रात मानिटरिंग करते रहे। उन्होंने देर शाम अपना स्टेट प्लेन भेज कर हैदराबाद से वैक्सीन की खेप मंगवाई।

इस अवसर पर सीएम योगी ने कहा-हमने प्रदेश में आज से 18 साल से अधिक उम्र के लोगों का वैक्सीनेशन शुरू किया है। पहले चरण में हमने उन 7 जनपदों को लिया है जिनमें पॉजिटिविटी रेट और सक्रिय मामले सर्वाधिक हैं। लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर, बरेली, कानपुर और मेरठइन 7 जनपदों में 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए अलग से 85 केंद्र बनाए हैं।

उन्होंने कहा कि अगले 5 दिनों में  इन 7 जिलों के 85 केंद्रों में टीकाकरण किया जाएगा। इसके बाद डिस्ट्रिक्ट में भी टीकाकरण शुरू हो जाएगा। हमने 18-44 वर्ष के बीच के लोगों को मुफ्त टीके देने का फैसला किया है। 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को भारत सरकार द्वारा मुफ्त टीका दिया जा रहा है।

अपर मुख्‍य सचिव (स्‍वास्‍थ्‍य) अमित मोहन प्रसाद ने शुक्रवार को कहा था कि एक मई से 18-44 आयु वर्ग के लोगों के टीकाकरण की शुरुआत सात जिलों में होगी और इसके बाद अन्य जिलों में यह लागू किया जाएगा। उन्होंने कहा था कि पहले चरण में उन सात जिलों में टीकाकरण होगा जहां नौ हजार से अधिक उपचाराधीन मामले हैं। प्रसाद ने कहा कि इस टीकाकरण के लिए जो सॉफ्टवेयर बना है, उसका परीक्षण भी इन जिलों में किया जाएगा और उसके पश्चात अन्य जिलों में भी इसे विस्तारित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि देश में कोविड रोधी टीकाकरण शुरू होने के बाद से राज्य में अब तक 1.23 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी हैं। इनमें 1.01 करोड़ वे लोग हैं जिन्होंने पहली खुराक ली है और 22. 33 लाख से अधिक लोगों ने दूसरी खुराक ली है। प्रसाद ने सभी पात्र लोगों से कोविड-19 टीका लगवाने का अनुरोध किया। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X