1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. ग्राम प्रधान चुनाव को लेकर विकास दुबे के गांव से बड़ी खबर

ग्राम प्रधान चुनाव को लेकर विकास दुबे के गांव से बड़ी खबर

अधिकारी ने बताया कि मधु के हिस्से में 381 वोट आए जबकि बिंदू कुमार को 327 वोट मिले। अनुसूचित जाति के लिए सुरक्षित सीट से 10 उम्मीदवार मैदान में थे। चुनाव जीतने के बाद मधु ने मीडिया वालों से कहा कि उसने अन्याय के खिलाफ लड़ाई के लिए चुनाव लड़ने का फैसला लिया।

Bhasha Bhasha
Published on: May 03, 2021 8:13 IST
Vikas Dubey Village Bikru Gram Pradhan News ग्राम प्रधान चुनाव को लेकर विकास दुबे के गांव से बड़ी खब- India TV Hindi
Image Source : PTI (FILE) ग्राम प्रधान चुनाव को लेकर विकास दुबे के गांव से बड़ी खबर

कानपुर. बिकरु गांव में 15 साल में पहली बार ऐसा हुआ है जब गांव का प्रधान गैंगस्टर बिकास दुबे के परिवार से नहीं है। पिछले साल पुलिस दल पर हमला कर आठ पुलिसकर्मियों की हत्या की घटना के बाद बिकरु गांव और दुबे चर्चा में आए थे। एक अधिकारी ने बताया कि विजेता मधु ने अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी बिंदू कुमार को 54 वोटों से हराया।

मधु को मिले 381 वोट

अधिकारी ने बताया कि मधु के हिस्से में 381 वोट आए जबकि बिंदू कुमार को 327 वोट मिले। अनुसूचित जाति के लिए सुरक्षित सीट से 10 उम्मीदवार मैदान में थे। चुनाव जीतने के बाद मधु ने मीडिया वालों से कहा कि उसने अन्याय के खिलाफ लड़ाई के लिए चुनाव लड़ने का फैसला लिया। अधिकारी ने बताया कि पिछले 15 साल ये ग्राम प्रधान का चुनाव दूबे के परिवार का सदस्य ही जीतता था। 

प्रदेश में कई एजेंट पाए गए कोरोना संक्रमित
आयोग के बयान के अनुसार त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन 2021 के विभिन्न पदों के उम्मीदवारों की मतगणना जारी है और सोमवार दोपहर बाद अंतिम परिणाम आने की संभावना है। जिलों से मिली सूचना के अनुसार मतगणना शांतिपूर्ण ढंग से जारी है। वहीं कन्नौज के छिबरामऊ तहसील में आठ पोलिंग एजेंटों को रैपिड एंटीजन जांच में कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने पर वापस कर दिया गया।

इस बीच, कानपुर नगर जिले के 10 ब्लॉक में रविवार को की गई जांच में 61 मतगणना एजेंटों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई। रविवार को करीब दो हजार मतगणना एजेंटों की कोविड-19 जांच की गई। कन्नौज नवीन मंडी स्थल मतगणना केंद्र पर तैनात स्वास्थ्य कर्मी नीलम यादव के मुताबिक एक अभिकर्ता थर्मल स्कैनिंग के दौरान बुखार से पीड़ित पाया गया। तहसीलदार छिबरामऊ अभिमन्यु कुमार ने बताया कि छिबरामऊ मंडी समिति परिसर के मतगणना केंद्र पर थर्मल स्कैनिंग के दौरान नौ अभिकर्ताओं को बुखार पाया गया।

दो उम्मीदवारों की मौत
बलिया जिले में पंचायत चुनाव की मतगणना के ठीक पहले एक ग्राम प्रधान उम्मीदवार की मौत हो गई । मनियर थाना क्षेत्र के विकास खंड मनियर की ग्राम पंचायत रामपुर के प्रधान पद प्रत्याशी शैलेश सिंह (45) की मौत रविवार सुबह हो गई। परिजनों के अनुसार शैलेश सिंह की तबीयत अचानक खराब हो गयी। परिजन उन्हें स्थानीय चिकित्सक के पास ले गये, जहां चिकित्सक ने मृत घोषित कर दिया।

यूपी में कल शुरू हुई पंचायत चुनाव में डाले गए वोटों की गिनती
उत्तर प्रदेश में पंचायत की लाखों सीटों के लिए रविवार को 829 केंद्रों पर मतगणना शुरू हुई और इस प्रक्रिया के पूरा होने में दो दिन का समय लगने की अनुमान है। हालांकि, मतगणना शुरू होने से कुछ समय पहले ही राज्य निर्वाचन आयोग ने करीब तीन प्रत्याशियों को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया। राज्य निर्वाचन आयोग (एसईसी) के मुताबिक रात साढ़े आठ बजे तक विभिन्न पदों के लिए 1,64,680 उम्‍मीदवारों को निर्वाचित घोषित कर दिया गया।

राज्‍य निर्वाचन आयोग द्वारा रविवार को जारी बयान के अनुसार रात साढ़े आठ बजे तक प्रदेश के सभी जिलों से मिली सूचना के अनुसार ग्राम पंचायत सदस्य पद के 1,12,358 उम्मीदवार, ग्राम पंचायत प्रधान के पद पर 16,510 और क्षेत्र पंचायत सदस्य के पद पर 35,812 उम्मीदवार निर्वाचित घोषित कर दिये गये। जिला पंचायत सदस्य के पद पर अभी तक कोई परिणाम नहीं आया। पंचायत चुनाव में भाजपा, सपा, कांग्रेस, आम आदमी पार्टी और ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन जैसी राजनीतिक पार्टियों ने भी अपने प्रत्याशी उतारे हैं। हालांकि इन पार्टियों के उम्मीदवार पार्टी के चुनाव निशान पर नहीं, बल्कि आयोग द्वारा दिए गए व्यक्तिगत चुनाव चिह्नों पर मैदान में उतरे हैं। उत्तर प्रदेश के 75 जिलों में चार चरणों में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए मत डाले गए थे।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X