Thursday, March 28, 2024
Advertisement

मऊ में नागरिकता कानून के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन

जिलाधिकारी ने जिले में धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू करने की घोषणा करते हुए आम नागरिकों से घरों में रहने की अपील की। जिले में कर्फ्यू लागू होने की खबरों के बीच पुलिस महानिदेशक ओम प्रकाश सिंह ने इनका खण्डन करते हुए कहा कि कर्फ्यू नहीं लगाया है। 

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: December 16, 2019 21:34 IST
Mau Protest- India TV Hindi
Image Source : PTI Police keep a watch as Muslim people shout slogans during a protest against Citizenship Amendment Act, at Mirza Hadipur Chowk in Mau, Monday.

मऊ/लखनऊ। संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ मऊ जिले के दक्षिण टोला क्षेत्र में लोगों ने सोमवार को हिंसक प्रदर्शन और आगजनी की। पुलिस सूत्रों के मुताबिक जिले के दक्षिण टोला थाना क्षेत्र के मिर्जा हाजीपुरा चौक पर स्थानीय लोगों ने संशोधित नागरिकता कानून और जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय में पुलिस की कार्रवाई के खिलाफ उग्र प्रदर्शन किया।

प्रदर्शनकारियों ने दक्षिण टोला थाने को आग के हवाले करने की भी कोशिश की। उन्होंने बताया कि हालात काबू में करने के लिये पुलिस को आंसू गैस और हवाई फायरिंग का सहारा लेना पड़ा। खबरों के मुताबिक प्रदर्शनकारियों ने पुलिस वाहन समेत कई गाड़ियां भी फूंक दीं।

जिलाधिकारी ज्ञानप्रकाश त्रिपाठी ने बताया कि मिर्जा हादीपुरा में कुछ युवकों ने जामिया में पुलिस की कार्रवाई के विरोध में ज्ञापन देने की योजना बनायी थी। देखते ही देखते मौके पर भीड़ बढ़ने लगी। मौके पर पहुंची पुलिस ने भीड़ को हटाने का प्रयास किया। इससे नाराज भीड़ ने दक्षिण टोला थाने के आसपास पथराव और आगजनी की। हालांकि इसमें कोई जख्मी नहीं हुआ।

उन्होंने बताया कि प्रदर्शनकारियों ने मीडिया और पुलिस की कुछ मोटरसाइकिलों में आग लगा दी। हालांकि पुलिस ने हल्का बलप्रयोग कर स्थिति को काबू में कर लिया। वीडियो फुटेज देखकर उपद्रवियों की धरपकड़ की जाएगी।

जिलाधिकारी ने जिले में धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू करने की घोषणा करते हुए आम नागरिकों से घरों में रहने की अपील की। जिले में कर्फ्यू लागू होने की खबरों के बीच पुलिस महानिदेशक ओम प्रकाश सिंह ने इनका खण्डन करते हुए कहा कि कर्फ्यू नहीं लगाया है। उन्होंने बताया कि अब स्थिति बिल्कुल शांतिपूर्ण है। प्रशासन ने उग्र प्रदर्शनकारियों को सख्ती से तितर-बितर कर दिया है। 

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement