Friday, April 26, 2024
Advertisement

आगरा को मिल सकती है बंदरों के आतंक से आजादी, नगर निगम कराएगा नसबंदी

दुनियाभर से हजारों पर्यटक हर रोज आगरा में ताजमहल में घुमने आते हैं। लेकिन उन्हें बंदरों की वजह से तमाम परेशानित्यों का सामना करना पड़ता है। कई बार बंदर पर्यटकों को घायल भी कर चुके हैं। अब इन सब परेशानियों से बचने के लिए जिला प्रशासन और नगर निगम यह कदम उठा रहा है।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Published on: November 07, 2022 20:22 IST
ताजमहल में बंदर - India TV Hindi
Image Source : FILE ताजमहल में बंदर

उत्तर प्रदेश का आगरा पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। यहां दुनियाभर के पर्यटक ताजमहल समेत अन्य कई ऐतिहासिक विरासतों और धरोहरों को देखने आते हैं। यहां आकर वह जितना ही प्रसन्न होते हैं उतना ही परेशान भी होते हैं। वजह- यहां के बन्दर। आगरा में बंदरों का आतंक अपनी चरम सीमा पर है। इससे पर्यटक के साथ-साथ स्थानीय निवासी और प्रशासन भी परेशान है। 

जल्द ही मिल सकती है बंदरों से निजात 

अब ताजनगरी को बंदरों के उत्पात से जल्द निजात मिल सकती है। नगर निगम ने बंदरों की नसबंदी करने की योजना बना ली है। इसके तहत करीब 10 हजार बंदरों की नसबंदी की जाएगी। इस पर लगभग 4 करोड़ रुपये खर्च करने की योजना बनाई गई है। पहले चरण में ताजमहल के आसपास से 500 बंदरों को पकड़ कर नसबंदी की जाएगी। इसके लिए वन विभाग से अनुमति मिल गई है।

बंदर

Image Source : FILE
बंदर

नगर निगम कराएगा बंदरों की नसबंदी 

ताजमहल में बंदरों के उत्पात से पर्यटकों को सामना करना पड़ता है। कई बार उत्पाती बंदर पर्यटकों पर हमला भी कर चुके हैं। बीते महीनों में ऐसी कई घटनाएं हो चुकी हैं। शहर के लोग भी बंदरों की समस्या से परेशान हैं। नगर निगम ने वन विभाग से बंदरों को पकड़ने और उनकी नसबंदी करने के लिए अनुमति मांगी थी। वन विभाग से अनुमति मिलने के बाद नगर निगम ने योजना बना ली है। 

शहरभर से पकड़े जाएंगे 10 हजार बंदर 

ताजमहल के साथ शहरभर से 10 हजार बंदरों को पकड़ा जाएगा। उनकी नसबंदी करने के बाद उन्हें जंगल में छोड़ा जाएगा। इसकी शुरुआत ताजमहल से होगी। बंदरों को पकड़ने और उनकी नसंबदी करने में करीब चार करोड़ रुपये खर्च होंगे। बता दें कि बीते दिनों बंदरों के उत्पात से निजात दिलाने की मांग जिला व्यापार एवं उद्योग बंधु बैठक में उद्यमियों व व्यापारियों ने उठाई थी। वहीं पिछले दिनों एक वकील ने इलाहाबाद हाईकोर्ट में जनहित याचिका दाखिल करके आगरा में बंदरों की वजह से होने वाली दिक्कतों को दूर करने की याचिका लगाई थी।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement