Friday, March 29, 2024
Advertisement

Akhilesh Yadav News: अखिलेश ने सपा को मजबूत बनाने के लिए बनाया ये प्लान, पदयात्रा के बहाने जनता के बीच बनाएंगे पैठ, पढ़िए डिटेल

Akhilesh Yadav News: समाजवादी पार्टी 9 अगस्त से देश बचाओ, देश बनाओ पदयात्रा शुरू करेगी। इसके तहत यह यात्रा गाजीपुर से शुरू होगी।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: July 31, 2022 14:52 IST
Akhilesh Yadav- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Akhilesh Yadav

Akhilesh Yadav News: समाजवादी पार्टी में लगातार फेरबदल का दौर जारी है। इसी बीच सपा के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल ने बताया कि डॉ. राम मनोहर लोहिया, सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव के विचारों और सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव की नीतियों को जन-जन तक पहुंचाने के लिए नौ अगस्त से देश बचाओ, देश बनाओ पदयात्रा शुरू करेगी। उधर, सपा ने आजमगढ़ लोकसभा उपचुनाव में मिली हार के कारणें की समीक्षा की। इससे पहले राज्य विधानसभा में समाजवादी सबसे प्रमुख पार्टी थी जिसने बीजेपी को टक्कर दी। हालांकि कई अहम सीटों पर सपा को हार का सामना भी करना पड़ा था। चुनाव से पहले अखिलेश ने अपने चाचा शिवपाल यादव से भी हाथ मिला लिया था। लेकिन चुनाव के बाद चाचा और भतीजा के राजनीतिक रिश्ते फिर तल्ख हो गए। तब शिवपाल यादव ने अलग राह पकड़ ली। राष्टपति द्रौपदी मुर्मू के चुनाव में भी शिवपाल ने सपा से अलग जाकर मुर्मू को वोट दिया था। चुनाव के बाद से ही वे सपा खासतौर पर अखिलेश के खिलाफ काफी मुखर रहे हैं। इसी बीच अखिलेश भी चुनाव के बाद और आगामी लोकसभा चुनाव के बीच सपा को नए सिरे से गठित करना चाहते हैं। उन्होंने पिछले दिनों कार्यकारिणी भी भंग कर दी थी। इधर, सपा सोशल कैंपेन चलाकर आम जनता के बीच में अपनी प्रभावी मौजूदगी दर्ज कराना चाहती है। यही कारण है कि सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव की नीतियों को जन-जन तक पहुंचाने के लिए नौ अगस्त से देश बचाओ, देश बनाओ पदयात्रा शुरू की जा रही है।

आजमगढ़ लोकसभा उपचुनाव की समीक्षा

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने शनिवार को आजमगढ़ लोकसभा उपचुनाव में मिली हार केकारणों पर समीक्षा की। इस दौरान पार्टी केसभी विधायकों एवं अन्य वरिष्ठ नेताओं को बुलाया गया था। सभी नेताओं ने अपने-अपने क्षेत्र की स्थिति की जानकारी दी। सूत्रों का कहना है कि पार्टी नेताओं ने बताया कि संबंधित क्षेत्र के तमाम मतदाता दूसरे मुंबई सहित अन्य महानगरों में रहते हैं। उन्हें वोट के लिए बुलाने में सफलता नहीं मिल पाई। यही वजह रहा कि वोट प्रतिशत काफी कम रहा। 

इसी तरह सपा के परंपरागत वोटबैंक का बिखराव भी हुआ। इस दौरान सपा अध्यक्ष ने संकल्प दिलाया कि जिस बूथ पर कम वोट मिले हैं, वहां अभी से तैयार की जाए। संबंधित बूथ के मतदाताओं से संपर्क कर उन्हेंसपा की नीतियों से वाकिफ कराया जाए।

सपा 9 अगस्त से निकालेगी 'देश बचाओ, देश बनाओ' पदयात्रा

समाजवादी पार्टी 9 अगस्त से देश बचाओ, देश बनाओ पदयात्रा शुरू करेगी। इसके तहत यह यात्रा गाजीपुर से शुरू होगी। वहां से शुरू होकर यह पदयात्रा बलिया, मऊ, आजमगढ़, जौनपुर, भदोही होते हुए वाराणसी में जाकर संपन्न होगी।यात्रा का प्रभारी अभिषेक यादव को बनाया गया है। अगस्त क्रांति के अवसर पर नौ अगस्त को गाजीपुर सपा कार्यालय से निकलने वाली यात्रा 27 अगस्त को बलिया, आठ सितंबर को मऊ, 15 सितंबर को आजमगढ़, तीन अक्तूबर को जौनपुर, 14 को भदोही और 19 को वाराणसी पहुंचेगी। इस दौरान सभी विधान सभा क्षेत्रों में सदस्यता अभियान, झंडा अभियान, नुक्कड़ सभा आदि कार्यक्रम चलेंगे। 

यात्रा निकालने का ये है मकसद

इस बारे में सपा के प्रदेश अध्यक्ष पटेल ने बताया कि डॉ. राम मनोहर लोहिया, सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव के विचारों और सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव की नीतियों को जन- जन तक पहुंचाने के लिए यह यात्रा निकाली जा रही है। 

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement