Thursday, May 09, 2024
Advertisement

Awanish Kumar Awasthi: अवनीश अवस्थी बनाए गए सीएम योगी के सलाहकार, अगस्त में ही हुए थे रिटायर

Awanish Kumar Awasthi: रिटायर्ड IAS अफ़सर अवनीश अवस्थी उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सलाहकार बनाए गए हैं। पूर्व ACS गृह अवनीश अवस्थी का मुख्यमंत्री के सलाहकार के रूप में नियुक्ति विभाग से पुनर्नियुक्ति आदेश जारी हुआ है।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @SwayamNiranjan
Updated on: September 16, 2022 20:59 IST
Awanish Kumar Awasthi appointed as advisor to Chief Minister Yogi Adityanath- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV GFX Awanish Kumar Awasthi appointed as advisor to Chief Minister Yogi Adityanath

Highlights

  • अवनीश अवस्थी बने योगी के सलाहकार
  • राज्य सरकार के कामों को गति देंगे अवस्थी
  • मुख्यमंत्री के हैं भरोसेमंद IAS अफ़सर

Awanish Kumar Awasthi: रिटायर्ड IAS अफ़सर अवनीश अवस्थी उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सलाहकार बनाए गए हैं।  पूर्व ACS गृह अवनीश अवस्थी का मुख्यमंत्री के सलाहकार के रूप में नियुक्ति विभाग से पुनर्नियुक्ति आदेश जारी हुआ है। अवनीश अवस्थी राज्य सरकार के कामों को गति देने के लिए मुख्यमंत्री के सलाहकार के रूप में काम करेंगे। अवनीश अवस्थी मुख्यमंत्री योगी के भरोसेमंद IAS अफ़सर माने जाते हैं। वह फरवरी 23 तक इस पद पर बने रहेंगे। इस दौरान अवस्थी को अस्थायी सरकारी सेवक माना जाएगा। बता दें कि इसी साल 31 अगस्त को अवनीश अवस्थी सेवानिवृत्त हुए थे। 

इसी साल 31 अगस्त को हुए थे रिटायर

मालूम हो कि 1987 बैच के आईएएस अफसर अ‌वनीश कुमार अवस्थी को सीएम योगी के करीबी अफसरों में होती है। अवनीश कुमार अवस्थी के रिटायरमेंट के पहले ही ये कयास लगाए जा रहे थे कि उन्हें रिटायरमेंट के बाद योगी राज्य में कोई अहम जिम्मेदारी सौंप सकते हैं। कयास इस बात के भी थे कि रिटायरमेंट से पहले उनका सेवा विस्तार की भी किया जा सकता है लेकिन ऐसा नहीं हुआ। उनका कार्यकाल 01 अगस्त, 2019 से 31 अगस्त, 2022 तक रहा।

अ‌वनीश अवस्थी के पास इन विभागों का था जिम्मा
अ‌वनीश कुमार अवस्थी के रिटारमेंट के बाद उत्तर प्रदेश एक्सप्र्रेसवेज इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी (यूपीडा) समेत उनके सभी विभागों का कार्यभार प्रमुख सचिव, मुख्यमंत्री और सूचना संजय प्रसाद को सौंप दिया गया था। अवनीश अवस्थी के पास गृह के अलावा गोपन, वीजा-पासपोर्ट, जेल प्रशासन एवं सुधार, सतर्कता विभाग, धर्मार्थ कार्य विभाग की जिम्मेदारी थी। वह यूपीडा व उप्र. स्टेट हाईवेज अथॉरिटी (उपशा) के सीईओ और डीजी जेल भी थे। इतना ही नहीं उनके पास ऊर्जा विभाग का अतिरिक्त चार्ज भी था। 

अवनीश अवस्थी के बारे में जानें
योगी सरकार भरोसेमंद सिपहसलार माने जाने वाले अवनीश अवस्थी का जन्म 19 अगस्त 1962 में हुआ था। उन्होंने 1985 में IIT कानपुर से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिग्री ली। स्नातक के बाद 1987 में सिविल सेवा परीक्षा पास की और एक IAS अधिकारी बने। यूपी कैडर के आईएएस अधिकारी बनने के बाद अवनीश कुमार अवस्थी ललितपुर, बदायूं , आजमगढ़, वाराणसी, फैजाबाद , मेरठ और गोरखपुर के जिलाधिकारी सहित कई भूमिकाओं में काम किया है।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement