Thursday, April 18, 2024
Advertisement

योगी के नाम पर मुहर लगाने को बीजेपी विधायक दल की बैठक आज, डिप्टी सीएम पर सस्पेंस बरकरार

उत्तर प्रदेश में ऐतिहासिक जीत के बाद योगी आदित्यनाथ के शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। आज भाजपा के नवनिर्वाचित विधायकों की एक और बैठक है जिसमें विधायक दल औपचारिक रूप से योगी को अपना नेता चुनेगा, लेकिन राज्य में मुख्यमंत्री पद के लिए सस्पेंस जारी है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 24, 2022 7:12 IST
BJP Legislature Party meeting to finalize Yogi Adityanath's name today in Lucknow- India TV Hindi
Image Source : AMIT SHAH AND YOGI ADITYANATH (PTI) BJP Legislature Party meeting to finalize Yogi Adityanath's name today in Lucknow

Highlights

  • लखनऊ में आज बीजेपी विधायक दल की बैठक
  • मुख्यमंत्री पद के लिए योगी आदित्यनाथ का नाम होगा तय
  • उप मुख्यमंत्री के नाम पर भी मीटिंग में होगा फैसला

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश में ऐतिहासिक जीत के बाद योगी आदित्यनाथ के शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। 25 मार्च को योगी आदित्यनाथ नीत सरकार का शपथ समारोह लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम में होगा जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कई केंद्रीय मंत्रियों समेत भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के शामिल होने की उम्मीद है।

इस बाबत उत्तर प्रदेश के मनोनीत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात कर राज्य में सरकार गठन को लेकर चर्चा की। इसी क्रम में आज भाजपा के नवनिर्वाचित विधायकों की एक और बैठक है जिसमें विधायक दल औपचारिक रूप से अपना नेता चुनेगा। बता दें कि केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को राज्य में सरकार गठन की प्रक्रिया के लिए पार्टी पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया है। इस बैठक में अमित शाह के साथ झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास भी मौजूद रहेंगे।

उत्तर प्रदेश में बीजेपी की विजय के बाद मुख्यमंत्री के लिए योगी आदित्यनाथ का नाम शुरुआत से ही तय था, लेकिन राज्य में मुख्यमंत्री पद के लिए सस्पेंस जारी है।  

माना जा रहा है कि विधायक दल की बैठक में पार्टी उप मुख्यमंत्री पद के लिए भी नाम तय करगी। सूत्रों की मानें तो इस संबंध में कई नाम सामने आए जिनमें सिराथू विधानसभा सीट से चुनाव हार चुके केशव प्रसाद मौर्य, दिनेश शर्मा, बेबी रानी मौर्य, बृजेश पाठक, स्वतंत्र देव सिंह और एके शर्मा शामिल हैं। 

हालांकि, सियासी समीकरणों की नब्ज टटोलें तो उत्तराखंड में अपनी सीट से चुनाव हार चुके पुष्कर सिंह धामी को दोबारा मुख्यमंत्री बनाने के बाद, भाजपा मौर्य को फिर उप मुख्यमंत्री बनाए रख सकती है। वहीं, मंत्रीमंडल की बात करें तो पार्टी में कई लोगों का मानना है कि भाजपा श्रीकांत शर्मा को दोबारा मंत्री बनाएगी जबकि नव निर्वाचित विधायक और प्रवर्तन निदेशालय के पूर्व अधिकारी राजेश्वर सिंह को भी मौका दिया जा सकता है। 

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement