ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. आज यूपी को देंगे बड़ी सौगात देंगे CM योगी, 5000 नए स्वास्थ्य उपकेन्द्रों का करेंगे लोकार्पण

आज यूपी को देंगे बड़ी सौगात देंगे CM योगी, 5000 नए स्वास्थ्य उपकेन्द्रों का करेंगे लोकार्पण

सीएम योगी अदित्यनाथ लखनऊ से प्रदेश में 5 हजार नवीन उप केन्द्रों, 15 बी.एस.एल. टू लैब और मंत्र मां नवजात ट्रैकिंग ऐप का उद्घाटन करेंगें। इन केन्द्रों पर 72 एएनएम की तैनाती भी कर दी गई है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 05, 2021 9:28 IST
आज यूपी को देंगे बड़ी...- India TV Hindi
Image Source : PTI (FILE PHOTO) आज यूपी को देंगे बड़ी सौगात देंगे CM योगी, 5000 नए स्वास्थ्य उपकेन्द्रों का करेंगे लोकार्पण

Highlights

  • Mantra App को भी लॉन्च करेंगे सीएम योगी
  • बलरामपुर में अब तक 206 केन्द्र थे, अब 121 केन्द्र और मिलने जा रहे

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज राज्य को बड़ी सौगात देंगे। वह 5000 नए स्वास्थ्य उपकेन्द्रों का लोकार्पण करेंगे और Mantra App को भी लॉन्च करेंगे। बलरामपुर जिले में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए उप स्वास्थ्य केन्द्रों का महत्वपूर्ण योगदान है। इसके माध्यम से सुदूर इलाकों में विभाग द्वारा संचालित योजनाएं आसानी से पहुंच जाती हैं। जिले में अब तक 206 केन्द्र थे, लेकिन अब 121 केन्द्र और मिलने जा रहे हैं। आज सीएम योगी आदित्यनाथ लखनऊ से ऑनलाइन सभी उपकेन्द्रों का उद्घाटन करेंगे। इन सभी उपकेन्द्रों पर टीकाकरण शुरू कर दिया गया है।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. बी.पी. सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि सरकार की मंशा है कि जिले के कोने-कोने तक सभी को प्राथमिक और बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया हो। इसके लिए विभाग लगातार प्रयासरत है। जिले में करीब 5 हजार की आबादी पर 1 उप स्वास्थ्य केन्द्र होना चाहिए था, लेकिन अभी तक करीब 10 हजार की आबादी पर एक केन्द्र था। जिले में अब तक कुल 206 उप स्वास्थ्य केन्द्र थे जिसके द्वारा स्वास्थ सेवाएं दी जा रहीं थीं।

एसीएमओ ने बताया कि रविवार को सीएम योगी अदित्यनाथ लखनऊ से प्रदेश में 5 हजार नवीन उप केन्द्रों, 15 बी.एस.एल. टू लैब और मंत्र मां नवजात ट्रैकिंग ऐप का उद्घाटन करेंगें। इन केन्द्रों पर 72 एएनएम की तैनाती भी कर दी गई है। उद्घाटन से पूर्व व्यवस्था सुचारू रूप से संचालित करने के लिए इन 121 नवीन उप केन्द्रों पर टीकाकरण सत्र का भी आयोजन किया गया जिसमें कुल करीब 1200 टीके लगाए गए।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुशील कुमार ने बताया कि किराए के भवन में संचालित किए जाने वाले, इन सभी उप केन्द्रों को भी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के रूप में विकसित करने की योजना है। पहले इन केन्द्रों के लिए भूमि का चयन कर विभाग को प्रपोजल भेजा जाएगा जिसके बाद भारत सरकार द्वारा मिलने वाले फंड से निजी भवन का निर्माण शुरू कर दिया जाएगा।

uttar-pradesh-elections-2022
elections-2022