Thursday, May 09, 2024
Advertisement

UP News: सीएम योगी की प्रशासन पर पैनी नजर, अच्छे और खराब अधिकारियों की तैयार हो रही गोपनीय रिपोर्ट

UP News: सीएम को जनसुनवाई समाधान प्रणाली (आईजीआरएस) और सीएम हेल्पलाइन (1076) में आने वाली आम लोगों की शिकायतों के निस्तारण की हर माह रिपोर्ट दी जा रही है। इसमें मासिक रैंकिंग के आधार पर टॉप टेन अच्छे और टॉप टेन बॉटम काम करने वाली की फेहरिस्त भी है।

Deepak Vyas Edited By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: August 20, 2022 13:51 IST
UP CM Yogi Adityanath- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO UP CM Yogi Adityanath

Highlights

  • आम लोगों की शिकायतों का निपटारा जल्द से जल्द करने के निर्देश
  • हर माह टॉप टेन अच्छे और खराब काम करने वालों की बन रही फेहरिस्त
  • सीएम योगी को जिले, तहसील और थाने स्तर तक की पूरी खबर

UP News: उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ अब शासन से लेकर निचले स्तर तक कहां कैसा काम हो रहा है। इस पर बारीकी से नजर रखते हैं। उन्होंने जनसुनवाई समाधान प्रणाली और सीएम हेल्पलाइन में आने वाली आम लोगों की शिकायतों का निपटारा जल्द से जल्द करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही शिकायतें बार—बार आने पर नाराजगी भी जताई है। अच्छी सरकार चलाने के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की नजर शासन स्तर से लेकर तहसील और थाने स्तर तक की सीक्रेट रिपोर्ट पर है। सीएम को जनसुनवाई समाधान प्रणाली (आईजीआरएस) और सीएम हेल्पलाइन (1076) में आने वाली आम लोगों की शिकायतों के निस्तारण की हर माह रिपोर्ट दी जा रही है। इसमें मासिक रैंकिंग के आधार पर टॉप टेन अच्छे और टॉप टेन बॉटम काम करने वाली की फेहरिस्त भी है। सीएम योगी को जिले, तहसील और थाने स्तर तक की पूरी खबर है। सीएम को शासन स्तर के विभाग और फील्ड में तैनात कमिश्नर, डीएम, उपाध्यक्ष विकास प्राधिकरण, नगरायुक्त, तहसील, थाना स्तर तक की रिपोर्ट हर माह दी जा रही है। इसी तरह पुलिस विभाग में एडीजी, आईजी, डीआईजी, पुलिस आयुक्त, एसएसपी और एसपी की भी रिपोर्ट दी जा रही है।

सीएम योगी ने जिले स्तर पर तैनात अफसरों को निर्देश दिया है कि तहसील, थाना और ब्लॉक स्तर पर ही शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण तरीके से निपटारा करें। जिले स्तर पर जनशिकायतों के निस्तारण से आम जन को दर-दर की ठोकरें नहीं खानी पड़ेंगी। सीएम योगी ने आईजीआरएस और 1076 हेल्पलाइन पर एक ही शिकायत बार-बार आने और जिले की निम्न स्तरीय शिकायतें भी शासन स्तर तक आने पर कई बार नाराजगी जाहिर की है।

जुलाई में सबसे अच्छा काम करने वाले ये रहे टॉप 10 विभाग

जुलाई माह में शासन स्तर पर सबसे अच्छा कार्य करने वाले टॉप टेन विभागों में सहकारिता, ग्राम्य विकास, भूतत्व एवं खनिकर्म, श्रम, नगर विकास, गृह एवं गोपन, पिछड़ा वर्ग कल्याण, समाज कल्याण, सिंचाई जल संसाधन और पंचायती राज हैं। सबसे खराब प्रदर्शन करने वाले बॉटम टेन विभागों में नियुक्ति, कार्मिक, आयुष, प्राविधिक शिक्षा, कृषि विपणन, अवस्थापना और औद्योगिक विकास, आवास एवं शहरी नियोजन, व्यवसायिक शिक्षा, नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति और पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन है।

यूपी के 10 सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले थाने

दस सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले थानों में लखीमपुर खीरी में महिला थाना, कौशाम्बी में महिला थाना, बुलंदशहर में महिला थाना, महराजगंज में महिला थाना, श्रावस्ती में महिला थाना, संभल में महिला थाना, सोनभद्र में माछी, लखीमपुर में चंदन चौकी, वाराणसी में महिला थाना बड़ागांव और इटावा में भरेह है। जबकि सबसे खराब प्रदर्शन करने वाले थानों में आगरा में बसई अरेला, मनसुखपुरा, सोनभद्र में रामपुर बर्कोनिया, गौतमबुद्धनगर में थाना सेक्टर 113, शाहजहांपुर में परौर, गाजीपुर में शादियाबाद, बलिया में फेफना, प्रयागराज में सिविल लाइंस, बहरिया और मउआइमा है।

यहां के कमिश्नरों ने किया सबसे अच्छा काम 

सबसे अच्छा कार्य करने वाले टॉप फाइव कमिश्नरी में मिर्जापुर, सहारनपुर, झांसी, अयोध्या और गोरखपुर हैं। सबसे खराब प्रदर्शन करने वाले बॉटम फाइव में मेरठ, वाराणसी, कानपुर, लखनऊ और देवीपाटन मंडल है।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement