Saturday, May 18, 2024
Advertisement

Coronavirus : लखनऊ में करोना की तीसरी लहर खत्म? पॉजिटिविटी रेट गिरकर 1 फीसदी से भी कम हुई

23 जनवरी को कुल पॉजिटिविटी दर गिरकर 15 फीसदी के आसपास आ गई और आरटी-पीसीआर पॉजिटिविटी दर 25 फीसदी से नीचे चली गई। 

Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 19, 2022 15:25 IST
Covid Test- India TV Hindi
Image Source : PTI Covid Test

Highlights

  • 23 जनवरी के बाद पॉजिटिविटी रेट में लगातार गिरावट
  • यूपी में आज रात से कोरोना कर्फ्यू खत्म

लखनऊ: देश में कोरोना के मामलों में कमी के साथ ही उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भी कोरोना के मामले तेजी से घट रहे हैं। शहर में अब कोविड पॉजिटिविटी की दर गिरकर 1 प्रतिशत से भी नीचे चली गई है जो कोरोना की तीसरी लहर के खत्म होने का स्पष्ट संकेत है। लखनऊ में 19 जनवरी के बाद कोरोना के मामलों में गिरावट शुरू हुई थी लेकिन किसी दिन मामले बढ़ रहे थे तो किसी दिन गिरावट भी देखी जा रही थी। लेकिन 23 जनवरी के बाद से कोरोना के मामले तेजी से गिरने लगे। वहीं प्रदेश सरकार ने भी आज रात से कोरोना कर्फ्यू समाप्त करने का ऐलान कर दिया है।

कोविड पॉजिटिविटी दर में लगातार गिरावट 

अगर कोरोना के ग्राफ पर नजर डालें तो 19 फरवरी को कुल पॉजिटिविटी दर 20 फीसदी से ऊपर थी, वहीं आरटी-पीसीआर पॉजिटिविटी दर 30 फीसदी से ऊपर थी। इसके बाद 23 जनवरी को कुल पॉजिटिविटी दर गिरकर 15 फीसदी के आसपास आ गई और आरटी-पीसीआर पॉजिटिविटी दर 25 फीसदी से नीचे चली गई। इसके बाद से कोविड पॉजिटिविटी दर में लगातार गिरावट देखी गई। 

3 फरवरी से पॉजिटिविटी दर 10 फीसदी से नीचे

29 जनवरी को कुल पॉजिटिविटी दर 10 फीसदी हो गई जबकि आरटी-पीसीआर पॉजिटिविटी दर तीन फरवरी के बाद 10 फीसदी से नीचे आ गई। वहीं तीन फरवरी को कुल पॉजिटिविटी दर गिरकर 5 फीसदी के आंकड़े तक आ गई। 9 फरवरी के बाद से कुल पॉजिटिविटी दर और आरटी-पीसीआर पॉजिटिविटी दर लगातार पांच फीसदी से नीचे रहने लगी। 18 फरवरी को कुल पॉजिटिविटी दर और आरटीपीसीआर पॉजिटिविटी दर गिरकर 1 फीसदी से भी नीचे चली गई है। 

यूपी में आज रात से कोरोना कर्फ्यू खत्म

आपको बता दें कि प्रदेश में कोरोना के मामलों में कमी आने के बाद राज्य सरकार ने यूपी में आज रात से कोरोना कर्फ्यू खत्म करने का फैसला लिया है। अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) अवनीश अवस्थी ने कहा कि कोरोनावायरस के मामलों में तेज गिरावट को देखते हुए, आज से रात के कर्फ्यू को खत्म करने का फैसला लिया गया है। 

पिछले 24 घंटे में कोरोना के 842 नए मामले

राज्य में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 842 नए मामले सामने आए हैं। प्रदेश में एक्टिव मामले एक सप्ताह पहले के 15,000 से आज घटकर 8,683 रह गए हैं। राज्य में नाइट कर्फ्यू का समय रात 10.00 बजे से सुबह 6.00 बजे के बीच था। बाद में 13 फरवरी से इसमें एक घंटे की ढील दी गई थी। वहीं, पिछले कुछ दिनों में देश भर में कोविड के मामलों में तेजी से गिरावट आई है। पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना के डेली केस में14 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई। देश में इस दौरान कोरोना के 22,270 नए केस दर्ज किए गए। इसी बीच केंद्र सरकार ने भी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों से, अपने-अपने क्षेत्रों में कोरोना वायरस संक्रमण के नये मामलों और संक्रमण दर पर विचार करने के बाद कोविड-19 की अतिरिक्त पाबंदियों की समीक्षा करने, संशोधन करने या उन्हें हटाने को कहा है।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement