Friday, April 26, 2024
Advertisement

दीपावली पर साधु संतों को CM योगी की मिठाई, बधाई संदेश के साथ भेजा जा रहा उपहार

Diwali 2022: योगी आदित्यनाथ के प्रदेश के मुख्यमंत्री बनने के बाद से दीपावली की छटा में चार चांद लग गए हैं। खासकर धार्मिक स्थलों में दीपावली की रौनक अलग ही दिखाई देती है।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: October 18, 2022 20:05 IST
Yogi Adityanath- India TV Hindi
Image Source : PTI Yogi Adityanath

Highlights

  • साधु-संतों को मिठाई के रूप में पर्व की शुभकामनाएं प्रेषित
  • बधाई संदेश के साथ-साथ संतों का मुंह मीठा कराया जाएगा
  • गाय के गोबर से बने सवा लाख दीपों से जगमग होगी अयोध्या

Diwali 2022: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) दीपावली के पर्व पर प्रदेश के सभी धार्मिक स्थलों के प्रमुख साधु-संतों को भावपूर्ण बधाई संदेश के साथ-साथ उनका मुंह भी मीठा कराया जाएगा। इन धार्मिक स्थलों में अयोध्या, वाराणसी, मथुरा-वृंदावन, चित्रकूट, नैमिषारण्य (चक्रतीर्थ), गोरखपुर (गोरक्षपीठ), मेरठ (औघड़नाथ मंदिर), देवीपाटन, प्रयागराज, कौशांबी और सारनाथ समेत उन सभी जनपदों के बड़े धार्मिक स्थल शामिल हैं, जिनकी प्रदेश में बड़े पैमाने पर मान्यता है।

साधु-संतों को मिठाई के रूप में पर्व की शुभकामनाएं

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से दीपावली से पहले इन सभी धार्मिक स्थलों के महंत व अन्य प्रमुख साधु-संतों को मिठाई के रूप में पर्व की शुभकामनाएं प्रेषित की जाएंगी। साथ ही प्रदेश की जनता के लिए उनके आशीर्वाद की कामना की जाएगी।

योगी के CM बनने के बाद दीपावली की छटा में लगे चार चांद
गौरतलब है कि योगी आदित्यनाथ के प्रदेश के मुख्यमंत्री बनने के बाद से दीपावली की छटा में चार चांद लग गए हैं। खासकर धार्मिक स्थलों में दीपावली की रौनक अलग ही दिखाई देती है। दीपावली की पूर्व संध्या पर अयोध्या में होने वाला दीपोत्सव अब विश्व विख्यात हो चुका है। इसके तहत रिकॉर्ड संख्या में दीप प्रज्‍जवलित किए जाते हैं। साथ ही, लेजर शो की तारीफ तो स्वयं प्रधानमंत्री भी कर चुके हैं। अयोध्या के दीपोत्सव की तर्ज पर प्रदेश के कई घाटों पर दीपोत्सव का आयोजन किया जाने लगा है।

गाय के गोबर से बने सवा लाख दीपों से जगमग होगी अयोध्या
अयोध्या के दीपोत्सव में इस बार गाय के गोबर से बने 1.25 लाख दीप जगमगाएंगे। इनमें अयोध्या में निमार्णाधीन श्रीराम जन्मभूमि मंदिर परिसर का गर्भ गृह भी है। लखनऊ में सोमवार को प्रदेश के पशु धन मंत्री धर्मपाल सिंह के साथ IAS अफसर विशेष सचिव पशुधन देवेन्द्र पाण्डेय ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को गोबर से बने दीप (गोदीप) को भेंट किया। अयोध्या में इस बार दीपावली पर करीब सवा लाख गोदीप प्रज्‍जवलित करने का लक्ष्य रखा गया है। प्रदेश शासन की ओर से उसी क्रम में सोमवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को गोदीप प्रतीकात्मक भेंट दी गई।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement