1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. कानपुर में इंग्लिश मैग्जीन ‘‘दि वीक’’ पर धार्मिक भावनाएं आहत करने का मामला दर्ज

FIR On Magazine: कानपुर में इंग्लिश मैग्जीन ‘‘दि वीक’’ पर धार्मिक भावनाएं आहत करने का मामला दर्ज

FIR On Magazine: कानपुर में भाजपा के पूर्व प्रदेश उपाध्यक्ष ने इंग्लिश मैग्जीन ‘‘दि वीक’’ के खिलाफ FIR दर्ज कराई है। मैग्जीन के एक पेज पर हिंदुओं के देवी-देवता भगवान शिव और मां काली की अशोभनीय तस्वीरें छपी थीं।

Pankaj Yadav Edited By: Pankaj Yadav
Published on: August 05, 2022 15:55 IST
Picture Published On Magazine- India TV Hindi News
Picture Published On Magazine

Highlights

  • धार्मिक भावनाएं आहत करने के आरोप में इंग्लिश मैग्जीन पर FIR
  • भाजपा के पूर्व प्रदेश उपाध्यक्ष ने दर्ज कराया मामला
  • कानपुर में बजरंग दल के सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन किया

FIR On Magazine: कानपुर में उत्तर प्रदेश पुलिस ने हिंदू देवी-देवताओं की अपमानजनक तस्वीर छापने और हिंदुओं की धार्मिक भावनाएं आहत करने के आरोप में इंग्लिश मैग्जीन ‘‘दि वीक’’ के खिलाफ FIR दर्ज की है। यह FIR भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पूर्व प्रदेश उपाध्यक्ष प्रकाश शर्मा की शिकायत पर दर्ज की गई है। शर्मा ने पत्रिका के संपादक और प्रशासनिक प्रबंधन पर हिंदुओं की धार्मिक भावनाएं आहत करने का आरोप लगाया है। भगवान शिव और मां काली का जानबूझकर अपमान करने से भड़के बजरंग दल के सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने शुक्रवार को शहर के बड़ा चौराहा पर इस मैग्जीन की प्रतियां जलाईं और पत्रिका के संपादक तथा अन्य लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग करते हुए प्रदर्शन किया। 

मैग्जीन और उसके एडिटर पर मामला दर्ज

पुलिस उपायुक्त (पूर्व) प्रमोद कुमार ने इस बात की पुष्टि की है कि IPC की धारा 295A के तहत आपराधिक मामला दर्ज किया गया है। जांच अधिकारी को इन आरोपों की उचित ढंग से जांच करने और उसके मुताबिक कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है। शर्मा ने कहा कि पत्रिका ने भगवान शिव और मां काली की आपत्तिजनक फोटो प्रकाशित की है और जानबूझकर हिंदुओं खासकर भगवान शिव और मां काली के भक्तों की धार्मिक भावनाएं आहत की हैं। उन्होंने कहा कि इस आपत्तिजनक कृत्य के लिए जिम्मेदार एडिटर और अन्य लोग से सख्ती से निपटा जाना चाहिए।

शर्मा ने कहा कि पत्रिका में पेज नंबर 62 और 63 पर एक आपत्तिजनक लेख प्रकाशित किया गया है जिसमें भगवान शिव और मां काली की अशोभनीय तस्वीरें छपी थीं। इससे उनकी धार्मिक भावनाएं आहत हुई हैं। उन्होंने इस पत्रिका पर प्रतिबंध लगाए जाने की मांग की। शर्मा ने कहा कि यह पहली बार नहीं हुआ है जब किसी ने हिंदू देवी-देवताओं की आपत्तिजनक तस्वीर छापी हो या उनका मजाक उडाया हो, बल्कि यह एक चलन बन गया है।

Latest Uttar Pradesh News

>independence-day-2022