लखनऊ में बनने जा रहा है हैप्पीनेस पार्क, प्रदेश के सभी जिलों की दिखेगी झलक

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में हैप्पीनेस पार्क बनने जा रहा है। इस पार्क में पूराने खेलों के लिए व्यवस्था किया जा रहा है। वहीं इस पार्क में सभी जिलों की झलक होगी।

Ravi Prashant Edited By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Published on: November 20, 2022 20:48 IST
उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में हैप्पीनेस पार्क बनने जा रहा है- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO/PEXEL उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में हैप्पीनेस पार्क बनने जा रहा है

लखनऊ वालो के लिए एक खुशखबरी है। प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ आपके लिए पार्क को सौगात देने जा रहे हैं। शहरवासियों के लिए ये पार्क अपने आप में चकित करने वाला है। इस पार्क से आपकी बचपन की याद ताजा हो जाएंगी। जानकारी के मुताबिक, गोमती रिवरफ्रंट के पास जल्द ही म्यूजिकल हैप्पीनेस पार्क खुलने वाला है। इसके अलावा, गोमती नगर में होटल ताज के पीछे खाली जगह पर भी यूपी दर्शन प्रोजेक्ट के तहत एक और पार्क बनेगा।

पूराने खेलों को फिर से याद करने का प्रयास

हैप्पीनेस पार्क साइंटिफिक कन्वेंशन सेंटर के सामने बुद्ध पार्क के अंदर बनेगा, जहां बच्चे गुल्ली-डंडा, कांचा (मार्बल्स) जैसे भूले-बिसरे खेलों को खेल सकेंगे, जो एक जमाने में लोकप्रिय हुआ करते थे लेकिन कंप्यूटर गेम के आने के बाद से ये गायब हो गए। लखनऊ मंडलायुक्त रोशन जैकब ने बताया कि दोनों पार्कों के प्रस्ताव पर विस्तार से चर्चा हुई है।

उत्तर प्रदेश की हर जिलें की झलक 
उन्होंने कहा, हैप्पीनेस पार्क में कई मजेदार मूर्तियां होंगी, जिन पर बच्चे तस्वीरें खिंचवा सकेंगे। इनमें से कई बेकार सामग्रियों के इस्तेमाल से बनाए जाएंगे। गोमती रिवर फ्रंट के साथ-साथ एक म्यूजिकल पार्क बनाया जाएगा, जहां संगीत वाद्ययंत्र और उस्तादों के चित्र रखे जाएंगे। रुचि रखने वाले लोग उन वाद्य यंत्रों को बजा भी सकेंगे। गोमती नगर में होटल ताज के पीछे खाली जगह में एक और पार्क यूपी दर्शन बनेगा,

जहां हर जिले की लोकप्रिय वस्तुओं को चिकनकारी की तरह प्रदर्शित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि ये सभी परियोजनाएं सार्वजनिक-निजी भागीदारी मॉडल के तहत विकसित की जाएंगी और स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत आएंगी।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन