Sunday, May 12, 2024
Advertisement

Indian Railways: रेलवे यात्रियों के लिए खुशखबरी, मथुरा-वृंदावन के बीच अगले साल से शुरू होगी हाई स्पीड ट्रेन सेवा

Indian Railways: आगरा रीजन के मथुरा-वृंदावन लाइन पर हाई स्पीड ट्रेनों के लिए 5 स्टेशन बनाए जाएंगे। हर 35 मिनट पर यात्रियों के लिए ट्रेन उपलब्ध रहेगी।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: August 28, 2022 7:14 IST
Indian Railways- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Indian Railways

Highlights

  • हाई स्पीड ट्रेनों के लिए बनाए जाएंगे 5 स्टेशन
  • हर 35 मिनट पर यात्रियों के लिए ट्रेन उपलब्ध रहेगी
  • आगरा के आईएसबीटी का कायाकल्प होगा: परिवहन मंत्री

Indian Railways: भारतीय रेलवे मथुरा—वृंदावन जाने वाले रेल यात्रियों के लिए हाई स्पीड ट्रेन सेवा की सौगात देगा। भारतीय रेलवे के अनुसार श्रीकृष्ण की जन्मस्थली मथुरा-वृंदावन जाने वाले श्रद्धालु अगले साल से हाईस्पीड ट्रेन से सफर कर सकेंगे। इस संबंध में उत्तर मध्य रेलवे के प्रबंध निदेशक प्रमोद कुमार ने कल शनिवार को आगरा रीजन का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि रेलवे अगले साल तक मथुरा-वृंदावन के बीच हाई स्पीड ट्रेन सेवा शुरू करने की योजना बना रहा है। 

हाई स्पीड ट्रेनों के लिए बनाए जाएंगे 5 स्टेशन

प्रमोद कुमार ने बताया कि आगरा रीजन के मथुरा-वृंदावन लाइन पर हाई स्पीड ट्रेनों के लिए 5 स्टेशन बनाए जाएंगे। हर 35 मिनट पर यात्रियों के लिए ट्रेन उपलब्ध रहेगी। उन्होंने बताया कि इसके लिए मथुरा-वृंदावन के बीच ब्रॉडगेज लाइन डालने का काम किया जा रहा है। इस काम को अगले साल 2023 के मार्च महीने तक पूरा कर लिया जाएगा। 

आगरा के आईएसबीटी का कायाकल्प होगा: परिवहन मंत्री

वहीं आगरा के दौरे पर आए परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने भी इस मौके पर कहा कि आगरा शहर में आईएसबीटी का कायाकल्प किया जाएगा। इसके लिए पब्लिक प्राइवेट पार्टन​रशिप (पीपीपी) मॉडल पर काम किया जाएगा। परिवहन मंत्री आगरा में मौजूदा आईएसबीटी का नि​रीक्षण करने के लिए आए थे। 

रेलवे ने नगालैंड को 100 साल बाद एक और स्टेशन की दी सौगात

उधर, भारतीय रेलवे ने हाल ही में नॉर्थ ईस्ट के राज्य नगालैंड को भी 100 साल बाद एक और रेलवे स्टेशन की सौगात दी है। रेलवे ने नगालैंड के शोखुवी में शुक्रवार से नई रेल सेवा शुरू की है। इस तरह इस राज्य को पिछले 100 साल से अधिक समय के बाद कोई दूसरा रेलवे स्टेशन मिला है। मुख्यमंत्री नीफियू रियो ने शुक्रवार को शोखुवी रेलवे स्टेशन से डोन्यी पोलो एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। पहले यह ट्रेन दो राज्यों यानी असम के गुवाहाटी से अरुणाचल प्रदेश के नाहरलागुन तक चलती थी। अब इसे दिमापुर से कुछ किलोमीटर आगे शुखोवी तक बढ़ा दिया गया है। यह नगालैंड के लिए रेलवे की एक बड़ी सौगात है। 

सीधे ट्रेन सेवा से जुड़ जाएंगे नगालैंड और अरुणाचल प्रदेश

ट्रेन का मार्ग शुखोवी रेलवे स्टेशन तक बढ़ाने के साथ फायदा यह होगा कि नगालैंड और अरुणाचल प्रदेश सीधे ट्रेन सेवा से जुड़ जाएंगे। रियो ने ट्वीट में  लिखा कि 'राज्य को धनसारी-शुखोवी रेलवे लाइन पर 100 साल से भी ज्यादा समय के अंतराल के बाद दूसरा रेलवे टर्मिनल मिला है।’ उत्तर पूर्व सीमांत रेलवे (एनएफआर) के महाप्रबंधक अंशुल गुप्ता ने कहा कि यह भारतीय रेलवे और एनएफआर के लिए गौरवशाली क्षण है।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement