लखीमपुर खीरी हिंसा मामले में आशीष मिश्रा समेत 13 पर आरोप तय, 16 दिसंबर से चलेगा ट्रायल

आशीष मिश्रा समेत 13 आरोपियों पर किसानों की हत्या का केस चलेगा। एडीजे ने इस मामले में आरोप तय किए हैं। 16 दिसंबर से मामले का ट्रायल शुरू होगा।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar
Updated on: December 06, 2022 22:59 IST
आशीष मिश्रा- India TV Hindi
Image Source : एएनआई आशीष मिश्रा

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में अक्टूबर 2021 में तिकोनिया में हुई हिंसा के मामले में जिले की एक अदालत में मंगलवार को केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी के बेटे आशीष मिश्रा समेत 14 आरोपियों के खिलाफ आरोप तय किए गये हैं। जिला शासकीय अधिवक्ता अरविंद त्रिपाठी ने 'बताया कि अपर जिला न्यायाधीश सुनील कुमार वर्मा की अदालत में तिकोनिया कांड मामले में आशीष मिश्रा समेत 14 अभियुक्तों के खिलाफ आरोप तय किए गए। उन्होंने बताया कि अदालत ने अभियोजन पक्ष से आगामी 16 दिसंबर को न्यायालय में सबूत पेश करने को कहा है। 

गंभीर धाराओं में तय हुए हैं आरोप

त्रिपाठी ने बताया कि जिन अभियुक्तों पर आरोप तय हुए हैं उनमें आशीष मिश्रा के साथ-साथ अंकित दास, नंदन सिंह बिष्ट, लतीफ काले, सत्यम उर्फ सत्य प्रकाश त्रिपाठी, शेखर भारती, सुमित जायसवाल, आशीष पांडे, लवकुश राणा, शिशुपाल, उल्लास कुमार उर्फ मोहित त्रिवेदी, रिंकू राणा, वीरेंद्र शुक्ला और धर्मेंद्र बंजारा शामिल हैं। उन्होंने बताया कि वीरेंद्र शुक्ला पर IPC की धारा 201 (सुबूत मिटाना) के तहत आरोप तय किया गया है। बाकी अभियुक्तों पर IPC की धारा 302 (हत्या), 307 (हत्या का प्रयास), 147, 148, 149, 326, 427, 120 (ख) और मोटर वाहन अधिनियम की धारा 177 के तहत आरोप तय किए गए।

3 अक्टूबर 2021 को हुई थी वारदात
बता दें कि 3 अक्टूबर 2021 को निघासन क्षेत्र के तिकोनिया गांव में किसानों के प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसा में 4 किसानों समेत 8 लोगों की मौत हो गई थी। इस मामले में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टिनी के बेटे आशीष मिश्रा को मुख्य अभियुक्त बनाया गया है। मंगलवार को जिन 14 अभियुक्तों पर आरोप तय हुए उनमें से 13 आरोपी इस वक्त लखीमपुर खीरी जिला जेल में बंद हैं। वहीं, एक आरोपी वीरेन्द्र शुक्ला जमानत पर है। आरोप तय करने का बुनियादी मकसद अभियुक्त को यह बताना है कि अभियोजन पक्ष उसके खिलाफ कौन-कौन से आरोप साबित करना चाहता है।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन