Friday, March 29, 2024
Advertisement

Lata Mangeshkar: लता मंगेशकर की 93वीं जयंती आज, CM योगी ने किया लता चौक का उद्घाटन

Lata Mangeshkar: सरयू नदी के तट पर बने नया घाट क्षेत्र को 7.9 करोड़ रुपये के अनुमानित बजट से लता मंगेशकर चौक विकसित किया गया है।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: September 28, 2022 11:44 IST
CM Yogi Adityanath- India TV Hindi
Image Source : PTI CM Yogi Adityanath

Highlights

  • चौक पर भारतीय संगीत वाद्ययंत्र 'वीणा' स्थापित किया गया
  • पर्यटकों और संगीत प्रेमियों के लिए यह आकर्षण का बड़ा केंद्र

Lata Mangeshkar: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज अयोध्या पहुंचे। यहां वे स्वर साम्राज्ञी लता मंगेशकर की की 93वीं जयंती के मौके पर एक चौक का उद्घाटन किया। CM योगी सुबह 10:30 बजे राम कथा पार्क में लता मंगेशकर चौक अयोध्या का लोकार्पण किया। सरयू नदी के तट पर बने नया घाट क्षेत्र को 7.9 करोड़ रुपये के अनुमानित बजट से लता मंगेशकर चौक विकसित किया गया है।

चौक का मुख्य आकर्षण 

इस चौक का मुख्य आकर्षण यह है कि वहां भारतीय संगीत वाद्ययंत्र 'वीणा' स्थापित किया गया है, जिसका वजन 14 टन, लंबाई 40 फुट और ऊंचाई 12 मीटर है। पर्यटकों और संगीत प्रेमियों के लिए यह आकर्षण का बड़ा केंद्र बनेगा क्योंकि ये देश का पहला स्थान होगा जहां सुरीली आवाजों को मंदिर शहर से जोड़ने के लिए इतना विशाल संगीत वाद्ययंत्र स्थापित किया गया है। इस परियोजना की लागत 7.9 करोड़ रुपये है और इसे दुनिया की उत्कृष्ट कृति के रूप में चिह्नित करने की कोशिश की गई है। बता दें विशाल आकार का 'वीणा' पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित राम सुतार ने बनाया है, जिन्हें इसे बनाने में 2 महीने का वक्त लगा।

सीएम योगी ने की थी घोषणा

लता मंगेशकर के निधन के बाद यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या के प्रमुख जगह नया घाट को उनके नाम पर विकसित करने की बात कही थी। गायिका की बहन उषा मंगेशकर और परिवार के अन्य सदस्यों को स्मारक के उद्घाटन समारोह में बुलाया गया है।

अयोध्या में योगी आदित्यनाथ का कार्यक्रम

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सुबह 10 बजे लखनऊ आवास से हेलीकॉप्टर से अयोध्या के लिए रवाना हुए थे। इसके बाद सीएम और केंद्रीय पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी सुबह 10:30 बजे हेलीकॉप्टर से राम कथा पार्क हेलीपैड पहुंचे। सुबह 10:50 बजे लता मंगेशकर चौक पहुंचे। इसके बाद राम कथा पार्क में आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम और लता मंगेशकर के जीवन पर आधारित एग्जिबिशन में होंगे शामिल। फिर दोपहर 12:25 बजे तक लता मंगेशकर चौक के उद्घाटन के कार्यक्रम में मुख्यमंत्री और पर्यटन मंत्री शिरकत करेंगे, यहां वह राम कथा पार्क में संतों संग भी मुलाकात करेंगे। दोपहर 12:50 से 1:25 का समय रिजर्व रहेगा। इस दौरान सीएम दीपोत्सव की तैयारियों को लेकर अधिकारियों संग बैठक करेंगे। इसके बाद दोपहर 1:30 बजे सीएम और केंद्रीय पर्यटन मंत्री राम कथा पार्क से लखनऊ के लिए रवाना होंगे।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement