1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. मायावती ने भंग की पार्टी इकाइयां, आजमगढ़ उपचुनाव के लिए प्रत्याशी किया घोषित

मायावती ने भंग की पार्टी इकाइयां, आजमगढ़ उपचुनाव के लिए प्रत्याशी किया घोषित

यूपी चुनाव नतीजों की घोषणा के बाद मायावती ने माना कि चुनाव में उनकी पार्टी की हार एक 'सबक' है। उन्होंने कहा कि बसपा के खिलाफ नकारात्मक अभियान मतदाताओं को गुमराह करने में सफल रहा।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 27, 2022 16:01 IST
Mayawati- India TV Hindi
Image Source : PTI (FILE PHOTO) Mayawati

लखनऊ: बहुजन समाज पार्टी (BSP) की अध्यक्ष मायावती ने रविवार को प्रदेश अध्यक्ष, विधानसभा अध्यक्ष और जिलाध्यक्ष के पदों को छोड़कर पार्टी की सभी इकाइयों को भंग कर दिया है। पार्टी की चुनावी हार पर चर्चा के लिए यहां बुलाई गई एक बैठक में मायावती ने कार्रवाई की घोषणा की। इसी के साथ ही बसपा ने आजमगढ़ उपचुनाव के लिए गुड्डू जमाली को अपना उम्मीदवार बनाया है।

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने करहल विधानसभा सीट जीतकर आजमगढ़ संसदीय क्षेत्र से इस्तीफा देने के बाद उपचुनाव होना है। शाह आलम उर्फ गुड्ड जमाली हाल ही में एआईएमआईएम छोड़कर बसपा में लौट आए थे। उन्होंने एआईएमआईएम के टिकट पर आजमगढ़ जिले के मुबारकपुर विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ा था। वह 2017 में सीट जीतने के बाद मुबारकपुर निर्वाचन क्षेत्र के मौजूदा विधायक थे।

बैठक में राज्य विधानसभा चुनाव हारने वाले सभी 402 पार्टी उम्मीदवारों ने भाग लिया। बसपा केवल एक सीट जीत सकी- बलिया में रसरा जहां उमा शंकर सिंह ने अपनी सीट बरकरार रखी है।

नतीजों की घोषणा के बाद मायावती ने माना कि चुनाव में उनकी पार्टी की हार एक 'सबक' है। उन्होंने कहा कि बसपा के खिलाफ नकारात्मक अभियान मतदाताओं को गुमराह करने में सफल रहा।

बसपा ने भी इन चुनावों में अपने वोट शेयर में करीब 10 फीसदी की गिरावट दर्ज की है।