Mulayam Singh Yadav: मुलायम की हालत नाजुक, किडनी देने के लिए आगे आए तीन सपा पार्षद, जानिए पूरा मामला

Mulayam Singh Yadav: सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव की तबीयत नाजुक है। उनके लिए देशभर के शुभचिंतक प्रार्थनाएं और दुआएं कर रहे हैं। इसी बीच बिहार के तीन पार्षद मुलायम सिंह के लिए किडनी देने के लिए आगे आए हैं।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: October 06, 2022 12:25 IST
Mulayam Singh Yadav- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Mulayam Singh Yadav

Mulayam Singh Yadav: समाजवादी पार्टी के संरक्षक और पूर्व रक्षामंत्री मुलायम सिंह की हालत नाजुक है। उन्हें जीवनरक्षक दवाएं दी जा रही हैं। तबीयत बिगड़ने के बाद से देशभर में शुभचिंतक उनके लिए दुआएं कर रहे हैं। बरेली में भी उनके स्वास्थ्य लाभ के लिए हवन पूजन और मस्जिद में दुआएं की गईं। ऐसे में शहर के तीन पार्षदों ने समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव को पत्र लिखकर अपनी किडनी दान करने की घोषणा की है। सपा पार्षदों ने राष्ट्रीय अध्यक्ष के साथ-साथ मेदांता हॉस्पिटल के निदेशक को भी पत्र लिखा है और मुलायम सिंह यादव को किडनी ट्रांसप्लांट करने का निवेदन किया है।

किडनी दान करने के लिए तैयार हैं हम, पार्षदों ने कहा

बरेली शहर के शास्त्री नगर वार्ड 49 से पार्षद गौरव सक्सेना, वार्ड 52 के बानखाना पार्षद शमीम अहमद और वार्ड 15 हजियापुर से सपा पार्षद रईस मियां अब्बासी ने सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव को पत्र लिखा है। तीनों पार्षदों का कहना है कि उन्हें समाचार पत्र और टीवी चैनलों के माध्यम से मुलायम सिंह यादव के बीमार होने की सूचना मिली है। वह अपने नेता के बीमार होने से दुखी हैं और अपने नेता के लिए किडनी दान करने के लिए भी तैयार हैं। 

यही नहीं, सपा पार्षद गौरव सक्सेना ने बताया कि वे स्टूडेंट लइफ से ही समाजवादी पार्टी से सक्रिय रूप से जुड़े हुए हैं। ज​बसे नेताजी की तबीयत खराब होने के बारे में पता चला है वे खुद कार्यकर्ताओं के साथ यज्ञ और हवन पूजन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि वे पूर्व में उनके जन्मदिन पर कई वर्षों से रक्तदान करते आ रहे हैं।

नेताजी को किडनी देना गौरव की बात

गौरव सक्सेना ने कहा कि मुलायम सिंह यादव उनके अभिभावक की तरह हैं। उनके लिए किडनी दान करना गर्व की बात होगी। वहीं दूसरे पार्षदों का कहना है कि मुलायम सिंह यादव ने गरीबों और दलितों की आवाज उठाने का काम किया है।. इसलिए मुलायम सिंह यादव के लिए किडनी दान करना उनके लिए गौरव का पल होगा।

गौरतलब है कि सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव की तबीयत खराब होने के बाद उन्हें गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में रखा गया है। यहां उनकी हालत गंभीर बनी हुई है। मंगलवार को उन्हें अस्पताल के ICU में शिफ्ट किया गया। 82 वर्षीय यादव सोमवार तक अस्पताल के क्रिटिकल यूनिट में एडमिट थे। डॉक्टरों की टीम उनके स्वास्थ्य पर नजर बनाए हुए है। डॉक्टरों की एक विशेष टीम उनकी देखरेख कर रही है। यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव, डिंपल यादव और धर्मेंद्र यादव सहित परिवार के कई लोग अभी गुरुग्राम में ही रुके हुए हैं।

लालू और तेजस्वी ने जाना हाल-चाल

मुलायम सिंह यादव के सम​धी और आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव व उनके बेटे और बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव भी कल मुलायम की तबीयत जानने के लिए अस्पताल पहुंचे। तेजस्वी ने मुलाकात के बाद ट्वीट करके बताया कि कल मैं और लालूजी अस्पताल गए थे। मुलायमजी की तबीयत में थोड़ा सुधार है। वहां अखिलेश यादव से मुलाकात हुई और नेताजी (मुलायम सिंह यादव) की तबीयत के बारे में बातचीत हुई। 

अखिलेश पत्नी डिंपल संग कर रहे सेवा

अखिलेश यादव और डिंपल पूरे दिन उनकी देखभाल कर रहे हैं। इसके साथ ही वो पार्टी के बड़े नेताओं और रिश्तेदारों के लोगों को नेता जी का हाल-चाल भी बताते रहे। यूपी के इटावा जिले में स्थित मुलायम के पैतृक गांव सैफई, मैनपुरी, इटावा, कन्नौज, लखनऊ से लेकर दिल्ली और गुरुग्राम तक सपा समर्थकों के फोन पूर्व मुख्यमंत्री का हाल जानने के लिए आ रहे हैं। अब तक दर्जनों नेता उनका हाल जानने गुरुग्राम आ चुके हैं।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन