Thursday, May 02, 2024
Advertisement

National Anthem in Madarsa: यूपी के मदरसों में राष्ट्रगान अनिवार्य, योगी के शपथग्रहण से पहले बोर्ड का फैसला

योगी आदित्यनाथ के शपथग्रहण समारोह से पहले मदरसा शिक्षा में सुधार को लेकर बोर्ड की एक बैठक हुई। इसमें कई बड़े प्रस्तावों पर निर्णय लिया गया। 

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 25, 2022 12:51 IST
Madarsa- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Madarsa

National Anthem in Madarsa: योगी आदित्यनाथ के शपथग्रहण समारोह से पहले मदरसा शिक्षा में सुधार को लेकर बोर्ड की एक बैठक हुई। इसमें कई बड़े प्रस्तावों पर निर्णय लिया गया। इनमें यह निर्णय भी शामिल है कि मदरसों में अब दुआ के साथ राष्ट्रगान भी अनिवार्य होगा, जिसे बच्चे और शिक्षक साथ मिलकर गाएंगे। बीते गुरुवार परिषद की एक बैठक में मदरसा शिक्षा के सुधार को लेकर चर्चा हुई, जिस दौरान कई बड़े प्रस्ताव पर मुहर लगी। जानकारी के मुताबिक, अब मदरसों में टीचर्स का रिक्रूटमेंट टीईटी की तर्ज पर होगा। नियुक्तियां MTET के जरिए की जाएंगी। वहीं, अगर मदरसों में छात्रों की संख्या कम होती है तो बाकी मदरसों में शिक्षकों का समायोजन किया जाएगा।

अच्छी शिक्षा के लिए बोर्ड ने लिए सख्त फैसले

उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ के शपथ ग्रहण से पहले सूबे के मदरसा बोर्ड ने पढ़ाई की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए कुछ सख्त एक्शन लेने का फैसला किया है। यूपी मदरसा शिक्षा परिषद ने भ्रष्टाचार पर भी लगाम लगाने के लिए सख्त कदम उठाए हैं। बताया जा रहा है कि अब नए सेशन से  सभी अनुदानित और गैर अनुदानित मदरसों में दुआ के साथ राष्ट्रगान भी अनिवार्य हो जाएगा। बच्चे और शिक्षक दोनों ही साथ मिलकर नेशनल एंथम गाएंगे।

2022 की परीक्षाओं की तारीख

बैठक में यह निर्णय भी लिया गया है कि मुंशी-मौलवी, आलिम, कामिल और फाजिल के एग्जाम 14-27 मई के बीच होंगे। माध्‍यमिक शिक्षा परिषद के स्‍कूलों में गर्मी की छुट्टी होंगी और यूपी बोर्ड के आंसर शीट इवैल्यूएशन की वजह से कॉलेज उस समय खाली नहीं होंगे। ऐसे में मदरसा बोर्ड एग्जाम मदरसों में ही आयोजित करेगा। बता दें, यह फैसले मदरसा बोर्ड के अध्यक्ष इफ्तिखार अहमद जावेद की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिए गए हैं।

समय-समय पर किया जाएगा सर्वे

दीनी पाठ्यक्रम के अलावा, मदरसों में हिंदी, अंग्रेजी, गणित, विज्ञान आदि के भी एग्जाम होंगे। यानी अब परीक्षाओं में 6 पेपर होंगे। वहीं, वक्त-वक्त पर यह सर्वे भी होगी कि मदरसे में पढ़ाने वाले शिक्षकों के बच्चे मदरसे में ही पढ़ते हैं या कहीं और।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement