ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. नोएडा में कोरोना के 140 नए केस, ओमिक्रॉन का पहला मामला सामने आया

नोएडा में कोरोना के 140 नए केस, ओमिक्रॉन का पहला मामला सामने आया

नोएडा सेक्टर 137 में रहने वाला एक व्यक्ति 21 दिसंबर को संक्रमित मिला था, उसके नमूने को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा गया जिसमें ओमिक्रॉन से संक्रमण की पुष्टि हुई है। 

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 05, 2022 7:23 IST
नोएडा में कोरोना के 140 नए केस, ओमिक्रॉन का पहला मामला सामने आया- India TV Hindi
Image Source : PTI नोएडा में कोरोना के 140 नए केस, ओमिक्रॉन का पहला मामला सामने आया

Highlights

  • यूपी में 10 वीं कक्षा तक के स्टूडेंट्स के लिए 15 जनवरी तक छुट्टी
  • यूपी में एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 597 हुई

नोएडा (उप्र): नोएडा में मंगलवार को कोरोना वायरस के 140 नए मामले सामने आए। इसके साथ ही एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 597 हो गई है। इस बीच, गौतमबुद्ध नगर के स्वास्थ्य विभाग ने जिले में वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप से संक्रमण के पहले मामले की पुष्टि कर दी है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.सुनील कुमार शर्मा ने बताया कि नोएडा सेक्टर 137 में रहने वाला एक व्यक्ति 21 दिसंबर को संक्रमित मिला था, उसके नमूने को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा गया जिसमें ओमिक्रॉन से संक्रमण की पुष्टि हुई है। हालांकि, 28 दिसंबर को उसकी आरटी-पीसीआर रिपोर्ट निगेटिव आ चुकी है। 

 नाइट कर्फ्यू की अवधि बढ़ाने का फैसला

उधर प्रदेश में कोरोना के मामले बढ़ने के बाद बाद मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने रात्रिकालीन कर्फ्यू की अवधि दो घंटे और बढ़ाने और स्कूलों को 10 वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए 15 जनवरी तक छुट्टी घोषित करने के निर्देश दिए हैं। प्रदेश में कोरोना कर्फ्यू अब रात्रि दस बजे से सुबह छह बजे तक प्रभावी रहेगा। मंगलवार को जारी सरकारी बयान के अनुसार गत 24 घंटे के दौरान कोविउ-19 के प्रदेश में 992 नये मामले आए हैं और वायरस के स्वरूप का पता लगाने के लिए कराई गई आनुवंशिकी अनुक्रमण में 23 लोगों के ओमीक्रोन से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। वहीं सोमवार को कोविड के 572 मामले आए थे।

एक लाख 66 हजार से अधिक सैंप्ल्स की कोविड जांच 
सीएम योगी ने कहा है कि इन सभी के संपर्क में आए लोगों की पहचान और जांच कराई जाए और सभी के स्वास्थ्य की सतत निगरानी की जाए। बयान के मुताबिक बीते 24 घंटे के दौरान एक लाख 66 हजार से अधिक नमूनों की कोविड जांच की गई। बयान के अनुसार पिछले 24 घंटे में प्रदेश में 77 मरीज संक्रमणमुक्त हुए। इस समय प्रदेश में 3,173 मरीज उपचाराधीन हैं जबकि सोमवार को यह संख्या सिर्फ 2,261 थी।

10 वीं तक के स्कूल 15 जनवरी तक बंद
मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने राज्य में कोरोना संक्रमण के मामलों में वृद्धि को देखते हुए मंगलवार की शाम उच्‍च अधिकारियों की एक बैठक में निर्देश दिया कि कक्षा 10 वीं तक के सभी शासकीय व निजी विद्यालयों में मकर संक्रांति (15 जनवरी) तक अवकाश घोषित किया जाए, इस अवधि में उनका टीकाकरण जारी रहेगा। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि रात्रिकालीन कोरोना कर्फ्यू हर दिन रात 10 से सुबह छह बजे तक लागू किया जाए और यह व्यवस्था छह जनवरी, बृहस्पतिवार से प्रभावी कर दी जाए। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर राज्य में पिछले 25 दिसंबर से हर दिन रात्रि 11 बजे से सुबह पांच बजे तक रात्रिकालीन कर्फ्यू लागू किया गया था। 

इनपुट-भाषा

elections-2022