Monday, April 29, 2024
Advertisement

दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण को लेकर बड़ा फैसला, करीब 88 हजार गाड़ियों के रजिस्ट्रेशन रद्द, नोएडा ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी ने की कार्रवाई

नोएडा ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी ने उन गाड़ियों का रजिस्ट्रेशन रद्द करने का फैसला किया है, जो अपनी समय सीमा पूरी होने बाद भी चल रही थीं। इसके अलावा करीब 30 हजार गाड़ियों के मालिकों को नोटिस दिया गया है कि वह दूसरे जिले में रजिस्ट्रेशन करवाएं।

Reported By : Kumar Sonu Edited By : Rituraj Tripathi Updated on: November 02, 2022 13:40 IST
Noida Transport Authority- India TV Hindi
Image Source : FILE दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण को लेकर बड़ा फैसला

नोएडा: दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण को लेकर नोएडा ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी ने बड़ा फैसला किया है। अथॉरिटी ने करीब 88 हजार गाड़ियों का रजिस्ट्रेशन रद्द करने का फैसला किया है। ये वो गाड़ियां हैं, जो अपनी समय सीमा पूरी होने बाद भी सड़कों पर धड़ल्ले से दौड़ रही हैं। बता दें कि अभी तक करीब 7 हजार गाड़ियों का रजिस्ट्रेशन रद्द किया जा चुका है। वहीं करीब 30 हजार गाड़ियों के मालिकों को नोटिस देकर दूसरे जिले में रजिस्ट्रेशन कराने को कहा जा रहा है। 

नोएडा में 'गंभीर' श्रेणी में पहुंचा एयर क्वालिटी इंडेक्स

गौरतलब है कि नोएडा में एयर क्वालिटी इंडेक्स 'गंभीर' श्रेणी में पहुंच चुका है। यहां आज एक्यूआई 406 दर्ज हुआ, जोकि गंभीर श्रेणी का माना जाता है। वहीं दिल्ली में भी प्रदूषण की वजह से हालात खराब हैं। गुरुग्राम में हालात बिगड़े हुए हैं, यहां एक्यूआई 346 यानी 'बहुत खराब' श्रेणी में पाया गया। 

दिल्ली में प्रदूषण से बुरा हाल

दिल्ली में प्रदूषण की वजह से हालात बिगड़े हुए हैं। यहां की हवा जहरीली होती जा रही है। आज (2 नवंबर) यानी बुधवार को पूरी दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स 354 था, जोकि बहुत खराब की श्रेणी में आता है। वहीं दिल्ली के लोधी रोड पर AQI 349 है, वह भी काफी खराब स्थिति में था। दिल्ली यूनिवर्सिटी के पास तो AQI 387 और मथुरा रोड पर 388 था। ये भी बेहद खराब की श्रेणी में आता है। 

कितना AQI अच्छा और कितना बुरा?

  • शून्य से 50 के बीच एक्यूआई- अच्छा
  • 51 से 100 के बीच एक्यूआई- संतोषजनक 
  • 101 से 200 के बीच एक्यूआई- मध्यम 
  • 201 से 300 के बीच एक्यूआई- खराब 
  • 301 से 400 के बीच एक्यूआई- बहुत खराब 
  • 401 से 500 के बीच एक्यूआई- गंभीर 
  • 500 के ऊपर एक्यूआई- खतरनाक, जिसमें सांस लेना मुश्किल है

 

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement