Friday, May 03, 2024
Advertisement

पीएम मोदी यूपी को देंगे एक और सौगात, 11 दिसंबर को करेंगे सरयू नहर परियोजना का लोकार्पण

इससे लगभग साढ़े 14 लाख हेक्टेयर की सिंचाई की जा सकेगी। साथ ही इससे बहराइच से गोरखपुर को जोड़ने वाले नौ जिलों को भी फायदा मिलेगा।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 10, 2021 10:59 IST
प्रधानमंत्री नरेंद्र...- India TV Hindi
Image Source : PTI प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 दिसबंर को सरयू नहर परियोजना का करेंगे लोकार्पण  

Highlights

  • परियोजना की लागत 9803 करोड़ है
  • इससे लगभग साढ़े 14 लाख हेक्टेयर की सिंचाई की जा सकेगी
  • इससे बहराइच से गोरखपुर को जोड़ने वाले नौ जिलों को भी फायदा मिलेगा

बलरामपुर: अब यू.पी चुनाव को ज्यादा समय नहीं बचा है। सभी राजनीतिक पार्टियां पूरी ताकत झोंकने में लगी हुईं हैं। सभी जनता को लुभाने का कोई भी अवसर नहीं छोड़ रही हैं। इसी कड़ी में अब बहराइच को बड़ा तोहफा मिलने वाला है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 दिसबंर को उत्तर प्रदेश की सबसे बड़ी सरयू नहर परियोजना का लोकार्पण करेंगे। इससे कई लोगों को लाभ मिलेगा। इस परियोजना की लागत 9803 करोड़ रुपए है।

इससे लगभग साढ़े 14 लाख हेक्टेयर की सिंचाई की जा सकेगी। साथ ही इससे बहराइच से गोरखपुर को जोड़ने वाले नौ जिलों को भी फायदा मिलेगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यह जानकारी ट्वीट कर दी। उन्होंने ट्वीट कर लिखा ‘सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना' 04 दशकों से अधिक समय से लंबित थी। आदरणीय प्रधानमंत्री जी आगामी 11 दिसंबर को इस बहुप्रतीक्षित परियोजना को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इससे 09 जनपदों के लगभग 30 लाख किसान लाभान्वित होंगे, साथ ही यह परियोजना प्रदेश के सर्वांगीण विकास में सहायक बनेगी।‘

नौ जिले जिन्हें मिलेगा इसका लाभ-

सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना से पूर्वांचल के बहराइच, गोंडा, श्रावस्ती, बलरामपुर, बस्ती, सिद्धार्थनगर, संतकबीर नगर, गोरखपुर व महराजगंज में सिंचाई सुविधा का विस्तार होगा। इस परियोजना के तहत रेलवे ब्रिज का भी निर्माण कार्य भी अंतिम चरण में है। इस परियोजना के तहत करीब 15 लाख हेक्टेयर क्षेत्रफल की सिंचाई करने का लक्ष्य बनाया गया था। वक्त बीता इस बीच तमाम सरकारें आईं, लेकिन ये परियोजना पूरी नहीं हो सकी। वर्ष 2017 में आई योगी सरकार ने परियोजना पूरी करने के लिए पर्याप्त बजट आवंटित किया।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement