RSS Meeting in Prayagraj: प्रयागराज में RSS की कल से शुरू हो रही मीटिंग, इन विषयों पर होगी चर्चा

RSS Meeting in Prayagraj: प्रयागराज में हो रही आरएसएस की बैठक में संघ रचना के सभी 45 प्रांतों के प्रांत संघचालक, कार्यवाह और प्रचारक एवं उनके सह भागीदारी करेंगे।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: October 15, 2022 21:50 IST
RSS Sarsanghchalak Mohan Bhagwat - India TV Hindi
Image Source : PTI RSS Sarsanghchalak Mohan Bhagwat

Highlights

  • प्रयागराज में आरएसएस की चार दिनों तक चलेगी बैठक
  • देश में अभी चल रहे समसामयिक विषयों पर भी होगी चर्चा
  • संघ के 100 वर्ष हो रहे पूरे, इसे लेकर कार्य विस्तार की योजना

RSS Meeting in Prayagraj: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के अखिल भारतीय कार्यकारी मण्डल की चार दिवसीय बैठक रविवार से उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में शुरू हो रही है। इस बैठक में संघ रचना के सभी 45 प्रांतों के प्रांत संघचालक, कार्यवाह और प्रचारक एवं उनके सह भागीदारी करेंगे। संघ के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख सुनील आंबेकर ने बैठक स्थल पर शनिवार को पत्रकारों को बताया कि बैठक में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के पूज्य सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत, माननीय सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले और सभी सह सरकार्यवाह एवं अन्य अखिल भारतीय अधिकारियों सहित कार्यकारिणी के सदस्य उपस्थित रहेंगे।

अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा में बनी वार्षिक योजना की समीक्षा 

सुनील आंबेकर ने बताया कि अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की इस चार दिवसीय बैठक में बीते मार्च माह में आयोजित अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा में बनी वार्षिक योजना की समीक्षा होगी और संघ कार्य के विस्तार का वृत्त भी लिया जाएगा। देश में वर्तमान समय में चल रहे समसामयिक विषयों पर भी चर्चा होगी। इसके अलावा इस बैठक में संघ के विजयादशमी उत्सव पर सरसंघचालक के उद्बोधन में महत्वपूर्ण विषयों के अनुवर्तन पर भी चर्चा होगी।

शताब्दी वर्ष में कार्य विस्तार की रूपरेखा को लेकर भी चर्चा

उन्होंने बताया कि अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की इस बैठक में इसके अलावा नागपुर में 14 नवंबर से आठ दिसंबर तक होने वाले संघ शिक्षा वर्ग (तृतीय वर्ष) जो इस वर्ष मई के अलावा आयोजित हो रहा है, उसकी योजना पर भी चर्चा होगी। बैठक में संघ के शताब्दी वर्ष में कार्य विस्तार की रूपरेखा को लेकर भी चर्चा की जाएगी। 

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के 100 वर्ष 2025 में पूरे हो रहे हैं

2025 में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के 100 वर्ष पूरे हो रहे हैं, जिसको ध्यान में रखते हुए कार्य विस्तार की योजना बनी है। वर्तमान में संघ की देश भर में 55 हजार स्थानों में शाखाएं हैं, जिन्हें मार्च 2024 तक एक लाख स्थानों तक पहुंचाने की योजना है। 

जनसंख्या, असंतुलन समेत कई विषयों पर होगी चर्चा

पत्रकारों की ओर से पूछे गए सवालों के जवाब में सुनील आंबेकर ने कहा कि विजयादशमी उत्सव पर पूज्य सरसंघचालक के उद्बोधन में उठाए गए मुद्दों पर बैठक में विशेष चर्चा होगी, जिनमें मातृभाषा में शिक्षा, जनसंख्या असंतुलन, महिला सहभाग, सामाजिक समरसता और समाज के सभी वर्गों के साथ संवाद प्रमुख हैं। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की यह बैठक जिला मुख्यालय से लगभग 25 किलोमीटर दूर यमुनापार में गौहनिया स्थित वात्सल्य विद्यालय परिसर में आयोजित हो रही बैठक का समापन 19 अक्टूबर को होगा।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
gujarat-elections-2022