यूपी के चीनी मिल में करोड़ों का घोटाला!...राज्यमंत्री पर मुख्य प्रबंधक के बड़े आरोप से भूचाल, कॉलर पकड़ कर घसीटा?

UP Sugar Mill scam & Minister Sanjay Singh Gangwar:यूपी के चीनी मिल में करोड़ों रुपये के तथाकथित घोटाले को लेकर राज्यमंत्री और मिल के मुख्य प्रबंधक के बीच ठन गई है। दोनों के बीच की लड़ाई अब फ्रंट पर आ गई है। इससे यूपी की सियासत में भूचाल आ गया है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: November 04, 2022 11:29 IST
संजय गंगवार (फाइल फोटो)- India TV Hindi
Image Source : इंटरनेट मीडिया संजय गंगवार (फाइल फोटो)

UP Sugar Mill scam & Minister Sanjay Singh Gangwar:यूपी के चीनी मिल में करोड़ों रुपये के तथाकथित घोटाले को लेकर राज्यमंत्री और मिल के मुख्य प्रबंधक के बीच ठन गई है। दोनों के बीच की लड़ाई अब फ्रंट पर आ गई है। इससे यूपी की सियासत में भूचाल आ गया है। सीएम योगी आदित्यनाथ के कार्यकाल में ऐसा पहली बार हुआ है, जब उनके किसी अधिकारी और राज्यमंत्री के बीच सीधे करोड़ों के घोटाले को लेकर बड़ा आरोप-प्रत्यारोप मीडिया के सामने एक दूसरे पर लगाया गया है। इस मामले के सामने आने से लखनऊ के पंचम तल तक भूचाल आ गया है। अब इसे लेकर योगी आदित्यनाथ क्या कदम उठाएंगे, यह देखने वाली बात होगी। दूसरी तरफ विपक्ष अब इस मामले को लेकर यूपी सरकार को घेरने की रणनीति बना रहा है।

 

दरअसल मामला वरुण गांधी के संसदीय क्षेत्र पीलीभीत स्थित एलएच शुगर फैक्टरी लिमिटेड से जुड़ा है, जहां के मुख्य प्रबंधक के.बी. शर्मा ने उत्तर प्रदेश सरकार के गन्ना विकास एवं चीनी मिलों के राज्यमंत्री व नगर विधायक संजय सिंह गंगवार पर बृहस्पतिवार को गंभीर आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि वह क्रय केंद्रों के गन्ना ढुलाई, प्रेसमड व अन्य ठेके लेने के लिए दबाव बना रहे थे। चीनी मिल तके प्रबंधक की ओर से राज्यमंत्री पर लगाए गए इस आरोप ने निश्चित रूप से सीएम योगी के सामने भी मुश्किल पैदा कर दी है। वहीं राज्यमंत्री ने प्रबंधक के आरोपों को सिरे से खारिज करते हुए उन पर ही गंभीर आरोप मढ़ दिए हैं। कौन सच बोल रहा है और कौन गलत यह फैसला तो जांच के बाद ही संभव है।

राज्यमंत्री ने किया ये पलटवार
चीनी मिल के मुख्य प्रबंधक के आरोपों पर गंगवार ने पत्रकारों से कहा की सभी को पता है कि मिल प्रबंधन ने करोड़ों रुपये का घोटाला किया है और जांच को प्रभावित करने के लिए उन्होंने यह नाटक शुरू कर दिया है। यानि मंत्री ने सीधे चीनी मिल में करोड़ों रुपये का घोटाला होने का आरोप लगाया है। इससे यह मामला काफी गंभीर हो गया है। ऐसे में विपक्ष को भी बैठे-बिठाए सरकार को घेरने का एक नया मुद्दा मिल गया है, क्योंकि यह आरोप सीधे योगी के मंत्री ने चीनी मिल के मुख्य प्रबंधक पर लगाया है। ऐसे में मामले की उच्च स्तरीय जांच के बाद बड़ी कार्रवाई होना भी तय माना जा रहा है।

मुख्य प्रबंधन ने कहा मंत्री ने कॉलर पकड़ कर घसीटा
राज्यमंत्री के आरोपों का जवाब देते हुए प्रधान प्रबंधक केबी शर्मा ने संवाददाताओं के सामने बातचीत के दौरान दावा किया कि राज्यमंत्री द्वारा मुझे जान से मारने की धमकी दी गई और वह मुझे अपने आवास से जनता कार्यालय तक कॉलर पकड़ कर घसीटते हुए लाये।’’ उन्होंने कहा कि इन परिस्थितियों में चीनी मिल चलना मुश्किल होगा। इसके जवाब में गंगवार ने पत्रकारों से कहा की सभी को पता है कि मिल प्रबंधन ने करोड़ों रुपये का कीटनाशक घोटाला किया है, चीनी मिल की जगह खरीदने के नाम पर घोटाला किया है, जिसकी लोगों ने उनसे शिकायत की थी। मंत्री ने कहा कि उन्होंने पूरे प्रकरण से शासन को अवगत कराया, जिसके बाद जांच शुरू हुई व जांच को प्रभावित करने के लिए यह ‘नाटक’ हो रहा है। उन्होंने प्रधान प्रबंधक के खिलाफ मानहानि का मुकदमा दर्ज कराने की भी बात कही।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन