Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Supertech Twin Tower Demolition: चेतन दत्ता दबाएंगे ट्विन टावर के ब्लास्ट का फाइनल बटन, 9 सेकेंड में उड़ जाएंगे 915 फ्लैट

Supertech Twin Tower Demolition: एडिफिस कंपनी के इंडियन ब्लास्टर चेतन दत्ता ने बताया कि वह ट्विन टावर के ब्लास्ट का फाइनल बटन दबाएंगे और उनके साथ जो ब्रिक्समैन और 6 लोग 100 मीटर के दायरे में उस दौरान मौजूद रहेंगे।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: August 25, 2022 18:15 IST
Twin Tower- India TV Hindi
Image Source : IANS Chetan Dutta will press the final button of the blast of Twin Tower

Highlights

  • 28 अगस्त को ढाई बजे फाइनली ट्विन टावर को गिराने का काम शुरू हो जाएगा
  • फाइनल मीटिंग हो चुकी है और अब वायरिंग का काम चल रहा है
  • करीब 7 हजार परिवारों को छोड़ना पड़ा घर, इलाके के सभी रास्ते सील

Twin Tower Demolition: दिल्ली से सटे नोएडा में सुपरटेक का ट्विन टावर (Supertech Twin Towers) चंद घंटों बाद जमीन में मिल जाएंगे। सेक्टर 93 ए स्थित 32 और 29 मंजिला दोनों टावर में 3700 किलो विस्फोटक लगाए गए हैं, जो महज 9-15 सेकेंड में इन्हें मलबे के ढेर में बदल देंगे। 102 मीटर ऊंचे टावर 11 मीटर मलबे के ढेर में बदल जाएंगे। वहीं, एडिफिस कंपनी के इंडियन ब्लास्टर चेतन दत्ता ने बताया कि वह ट्विन टावर के ब्लास्ट का फाइनल बटन दबाएंगे और उनके साथ जो ब्रिक्समैन और 6 लोग 100 मीटर के दायरे में उस दौरान मौजूद रहेंगे।

जानें, क्या है पूरा प्लान

उन्होंने इस प्रोसेस के बारे में बताते हुए बताया की पहले बॉक्स को चार्ज किया जाएगा और उसके बाद बटन दबाया जाएगा। जिसके बाद करीब 9500 डी लेयर्स लगी उनमें करंट पहुंच जाएगा और ब्लास्ट होना शुरू हो जाएगा। उन्होंने बताया की 9 सेकंड में पूरा ब्लास्ट होगा है। करीब 13 से 15 सेकंड में पूरी बिल्डिंग नीचे आ जायेगी। ब्लास्ट डी लेयर्स के मुताबिक होगा। लेकिन देखने में लगेगा की ब्लास्ट एक साथ दोनों बिल्डिंग में हो रहा है।

उन्होंने कहा, "मैंने पिछले 20 दिनों से एक्सप्लोसिव लोड करने का काम किया है। मुझे लगता है की किसी तरह कोई दिक्कत नहीं होगी और हंड्रेड वन परसेंट इस बिल्डिंग को गिराने में हम सक्सेस रहेंगे। उन्होंने बताया कि आसपास की भी किसी बिल्डिंग को कोई भी नुकसान होने की कोई गुंजाइश नहीं है।"

मिल चुके हैं सारे नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट
एडिफिस कंपनी के प्रोजेक्ट मैनेजर मयूर मेहता ने बताया कि तैयारियां पूरी हो चुकी हैं और 28 तारीख को ढाई बजे फाइनली ट्विन टावर को गिराने का काम शुरू हो जाएगा। उन्होंने बताया कि सारे नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट मिल चुके हैं। फाइनल मीटिंग हो चुकी है और अब वायरिंग का काम चल रहा है। उन्होंने बताया कि आस-पास के सोसाइटी वालों का पूरा कॉपरेशन मिल रहा है और सोसाइटी 28 तारीख को सुबह 7:00 बजे तक पूरी तरह खाली हो जाएगी।

7 हजार परिवारों को छोड़ना पड़ा घर
ट्विन टावर को 28 अगस्त दिन रविवार समय 2:30 पर गिराया जाएगा। ट्विन टावर को गिराए जाने से पहले आसपास की कुछ सोसायटी को एहतियातन खाली कराया जा चुका है। करीब 7 हजार परिवारों को घर छोड़ना पड़ा है। इलाके के सभी रास्ते सील कर दिए गए हैं।

दहशत में आसपास के लोग
सुपरटेक एमराल्ड कोर्ट में रहने वाले लोगों की चिंता लगातार बढ़ती जा रही है। इस सोसाइटी में रहने वाले लोग डर के साए में जीने को मजबूर हैं। लोग अपने परिवार के साथ खुद को यहां पर सुरक्षित नहीं महसूस कर रहे हैं। सुपरटेक एमेरल्ड कोर्ट में रहने वाले प्रताप चक्रवर्ती का फ्लैट ट्विन टावर से 9 मीटर की दूरी पर भी नहीं है। उन्होंने अपनी जिंदगी की गाढ़ी कमाई लगाकर 90 लाख में 2018 में यह प्रॉपर्टी खरीदी थी। तब से उनके परिवार का सुखचैन खो चुका है। प्रताप चक्रवर्ती का कहना है कि डिमोलिशन के चलते उनका कितना नुकसान होगा यह कह पाना मुश्किल है। वह और उनका परिवार डर के साए में जीने को मजबूर हैं।

विस्फोटक लगाने का काम पूरा, 8 स्थानों पर बंद की जाएगी सड़क
ट्विन टावर के सियान में विस्फोटक लगाने का काम पूरा कर लिया गया है। जिन आठ स्थानों पर सड़क बंद की जाएगी, उनमें से छह स्थानों पर सुबह सात बजे से आवाजाही बंद कर दी जाएगी, जबकि दो स्थान (नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे) पर विस्फोट होने के 15 मिनट पहले और करीब 20 मिनट बाद तक बेरीकेडिंग कर वाहनों को रोका जाएगा।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement