1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. UP: गुड्डू जमाली ने छोड़ा ओवैसी का साथ, BSP में घर वापसी

UP: हार के बाद गुड्डू जमाली की BSP में घर वापसी, ओवैसी को बड़ा झटका

यूपी चुनाव में ओवैसी की पार्टी के सभी उम्मीदवारों की जमानत जब्त हो गई थी। गुड्डू जमाली ही एक मात्र ऐसे उम्मीदवार थे जो अपनी जमानत बचा पाए थे। गुड्डू जमाली चुनाव में  36419 वोट पाकर चौथे नंबर पर रहे थे।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 27, 2022 12:54 IST
Guddu Jamali Return To BSP ( Representative Photo)- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Guddu Jamali Return To BSP ( Representative Photo)

Highlights

  • गुड्डू जमाली की बसपा में हुई घर वापसी
  • यूपी चुनाव से पहले बसपा छोड़ ओवैसी की पार्टी में हुए थे शामिल
  • मुबारकपुर सीट से चुनाव हार गए थे गुड्डू जमाली

लखनऊः उत्तर प्रदेश में एआईएमआईएम को बड़ा झटका लगा है। यूपी विधानसभा चुनाव में एआईएमआईएम उम्मीदवार शाह आलम (गुड्डू जमाली) ने असदुद्दीन ओवैसी का साथ छोड़ दिया है। गुड्डू जमाली ने एक बार फिर से बसपा का दामन थाम लिया है। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से ठीक पहले गु्ड्डू जमाली ने बसपा को छोड़ AIMIM में शामिल हो गए थे। उन्होंने AIMIM की टिकट पर मुबारकपुर से चुनाव लड़ा था। लेकिन वे चुनाव में हार गए थे। बता दें कि यूपी चुनाव में ओवैसी की पार्टी के सभी उम्मीदवारों की जमानत जब्त हो गई थी। गुड्डू जमाली ही एक मात्र ऐसे उम्मीदवार थे जो अपनी जमानत बचा पाए थे। गुड्डू जमाली चुनाव में  36419 वोट पाकर चौथे नंबर पर रहे थे। 

मायावती को दिया था बड़ा झटका

यूपी चुनाव से ठीक पहले गुड्डू जमाली बसपा छोड़ ओवैसी की पार्टी में शामिल हो गए थे। यूपी चुनाव से ठीक पहले गुड्डू जमाली का बसपा छोड़ ओवैसी की पार्टी में जाना मायावती के लिए बड़ा झटका माना जा रहा था। बता दें कि गुड्डू जमाली ने बीते नवंबर बसपा की बैठक में कहा था कि वह पार्टी के प्रति पूरी निष्ठा और ईमानदारी से काम करते हैं। लेकिन बावजूद इसके उन्हें ऐसा लगता है कि मायावती उनसे संतुष्ट नहीं हैं। इसलिए वह पार्टी पर बोझ बनकर नहीं रहना चाहते हैं। जिसके बाद गुड्डू जमाली ने बसपा सुप्रीमो मायावती को पत्र लिखकर अपना इस्तीफा दे दिया था। जिसके बाद उन्होंने ओवैसी की पार्टी का दामन थाम लिया। 

कौन हैं गुड्डू जमाली?

गुड्डू आजमगढ़ से आते हैं जिसे सपा का गढ़ माना जता है। गुड्डू जमाली पहली बार साल 2012 में मुबारकपुर सीट से विधायक बने थे। उन्होंने 2017 के विधानसभा चुनाव में भी जीत हासिल की थी। दोनों ही चुनावों में उन्होंने बसपा की टिकट पर जीत हासिल की थी। जिसके बाद उन्होंने ना केवल मुबारकपुर बल्कि पूरे आजमगढ़ में अपनी पकड़ मजबूत कर ली थी। इसलिए इस बार यूपी चुनाव से पहले गुड्डू जमाली का बसपा से इस्तीफा देना मायावती के लिए बड़ा झटका माना जा रहा था। लेकिन अब फिर से गुड्डू जमाली की घर वापसी हो गई है।