Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 : लखनऊ के डीएम अभिषेक प्रकाश ने कई परीक्षा केंद्रों का किया निरीक्षण

जिला मुख्यालयों के साथ ही राज्य स्तर पर कंट्रोल रूम बनाया गया है, जहां से वेबकास्टिंग के माध्यम से परीक्षा की कड़ी निगरानी की जा रही है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 31, 2022 13:00 IST
Abhishek Prakash, DM, Lucknow  - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Abhishek Prakash, DM, Lucknow  

Highlights

  • लखनऊ के डीएम ने कई परीक्षा केंद्रों केंद्रों का किया निरीक्षण
  • जिला मुख्यालयों के साथ ही राज्य स्तर पर कंट्रोल रूम
  • कड़ी निगरानी के बीच चल रही है यूपी बोर्ड परीक्षा

लखनऊ: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट 2022 की परीक्षा शांति एवं शुचितापूर्ण तरीके से कराने के लिए प्रशासन की ओर से तमाम तरह के जरूरी इंतजाम कराए गए हैं। लखनऊ में जिलाधिकारी (डीएम) अभिषेक प्रकाश खुद फील्ड में निकल चुके हैं और वे शहर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण कर रहे हैं। अभिषेक प्रकाश ने गवर्मेन्ट इंटर कालेज, जुबली कालेज, काली चरण इंटर कालेज, नारी शिक्षा निकेतन और हुसैनाबाद इंटर कॉलेज का भी निरीक्षण किया।

पूरे उत्तर प्रदेश में निर्धारित 8373 केंद्रों पर 51,92,689 छात्र-छात्राएं परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। बोर्ड ने सभी केंद्र व्यवस्थापकों को यह निर्देश दिया है कि परीक्षार्थियों से कॉपी के प्रत्येक पन्ने पर अपनी हैंडराइटिंग में कॉपी का नंबर और अपना रोल नंबर लिखवाना सुनिश्चित करें। परीक्षा में मेधावी छात्रों की कॉपी बदलने की घटनाओं को रोकने के लिए बोर्ड ने यह निर्देश दिए हैं।

Abhishek Prakash, DM, Lucknow

Image Source : INDIA TV
Abhishek Prakash, DM, Lucknow  

साथ ही प्रत्येक केंद्र पर शांतिपूर्ण परीक्षा कराने के लिए प्रशासन ने जिम्मेदारियां भी तय की है। सुपर जोनल, जोनल, सेक्टर व स्टैटिक मजिस्ट्रेट इसके लिए व्यक्तिगत रूप से जिम्मेदार होंगे। सभी 75 जिलों में शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को पर्यवेक्षक के रूप में तैनात किया गया है। वरिष्ठ अधिकारियों को परीक्षा केंद्रों के औचक निरीक्षण के निर्देश दिए गए हैं। संगठित नकल कराने वालों पर रासुका लगाने का प्रवधान है। 

UP Board Examination Center

Image Source : INDIA TV
UP Board Examination Center

परीक्षा केंद्रों की निगरानी के लिए हर कक्ष में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इसके अलावा वेबकास्टिंग के माध्यम से मानीटरिंग करने के लिए डीवीआर के साथ राउटर लगे हैं। जिला मुख्यालयों के साथ ही राज्य स्तर पर कंट्रोल रूम बनाया गया है, जहां से वेबकास्टिंग के माध्यम से परीक्षा की कड़ी निगरानी की जा रही है। यूपी बोर्ड की परीक्षाएं 12 अप्रैल तक चलेंगी। इससे पहले वर्ष 2021 में कोरोना संक्रमण के चलते बोर्ड की परीक्षाएं नहीं कराई गई थी, सभी परीक्षार्थियों को अगली कक्षा में प्रमोट किया गया था।  

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement