Saturday, April 20, 2024
Advertisement

UP DA Hike: सरकारी कर्मचारियों के लिए गुडन्यूज़, योगी आदित्यनाथ की सरकार ने महंगाई भत्ते में किया 3 फीसदी का इजाफा

UP DA Hike: उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के सराकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। इस महंगाई में राज्य सरकार ने सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स के महंगाई भत्ते (DA Allowance) में तीन फीसदी की बढ़ोतरी की है।

Sushmit Sinha Edited By: Sushmit Sinha @sushmitsinha_
Published on: July 23, 2022 8:30 IST
Yogi Adityanath- India TV Hindi
Image Source : PTI Yogi Adityanath

Highlights

  • यूपी के सरकारी कर्मचारियों के लिए गुडन्यूज़
  • योगी आदित्यनाथ की सरकार ने महंगाई भत्ते में किया 3 फीसदी का इजाफा
  • 28 लाख कर्मचारियों और पेंशनर्स को मिलेगा सीधा लाभ

UP DA Hike: उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के सराकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। इस महंगाई में राज्य सरकार ने सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स के महंगाई भत्ते (DA Allowance) में तीन फीसदी की बढ़ोतरी की है। मिली जानकारी के मुताबिक योगी सरकार ने एक जनवरी 2022 से महंगाई भत्ते और राहत दर को 31 फीसदी से बढ़ाकर 34 फीसदी कर दिया है। इस घोषणा से राज्य के लगभग 28 लाख से ज्यादा सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स को फायदा पहुंचेगा। हालांकि सरकार के इस फैसले से हर महीने प्रदेश सरकार पर 220 करोड़ रुपए का अतिरिक्त बोझ आएगा। 

साल में दो बार बढ़ता है महंगाई भत्ता

अमूमन राज्य सरकार पूरे साल में सरकारी कर्मियों और पेंशनर्स का महंगाई भत्ता दो बार बढ़ाती है। पहला जनवरी से जून और दूसरा जुलाई से दिसंबर तक होता है। यह कंज्यूमर महंगाई यानी ऑल इंडिया कन्ज्यूमर प्राइस इंडेक्स  पर निर्भर करता है। अगर यह बढ़ा तो डीए का भी बढ़ना तय होता है। लेकिन चूंकि विधानसभा चुनाव आ गए थे, इस कारण सरकार ने यूपी में जनवरी माह वाला डीए नहीं बढ़ाया था। लेकिन अब चुनाव खत्म हो गए हैं और योगी सरकार चुनकर फिर आई, तो रिवाइज करके अब डीए को बढ़ाने जा रही है। आम तौर पर राज्य सरकार भी केंद्र के बराबर ही डीए में बढ़ोतरी करती है। गौरतलब है कि केंद्र सरकार भी समय समय पर डीए बढ़ाने की घोषण करती रही है। लेकिन कोविड महामारी के कारण डीए बढ़ाने में देरी हुई। इस कारण कई राज्यों की राज्य सरकारें भी डीए बढ़ाने के समय के मामले में पीछे रही हैं। हालांकि, अब योगी सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को इस महंगाई मे ये राहत देकर बड़ा काम किया है। शायद इससे सरकारी कर्मचारियों की जेबों पर बोझ थोड़ा हल्का होगा।

16 लाख कर्मचारियों और 12 लाख पेंशनर्स को मिलेगा फायदा

उत्तर प्रदेश सरकार के इस फैसले से 16 लाख सरकारी कर्मचारियों और 12 लाख पेंशनर्स को सीधे तौर पर फायदा मिलेगा। सरकार के इस फैसले का लाभ सरकारी कर्मचारियों के अगस्त की सैलरी में दिखेगा। यानी अगस्त के महीने में आने वाली इन सरकारी कर्मचारियों की सैलरी बढ़ी हुई होगी। यूपी के सरकारी कर्मचारियों को अब 31 फीसदी की जगह 34 फीसदी डीए यानि महंगाई भत्ता दिया जाएगा। 

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement