1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. स्वामी प्रसाद मौर्य ने EVM पर सवाल उठाते हुए कहा- 'बड़ा खेल' हुआ है...

स्वामी प्रसाद मौर्य बोले- बैलेट पेपर में 304 सीटों पर सपा जीती, EVM में हुआ बड़ा खेल

स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा, "बैलेट पेपर के मतदान में समाजवादी पार्टी 304 सीट पर जीती है, जबकि भाजपा मात्र 99 पर। लेकिन ईवीएम से मतों की गिनती में भाजपा चुनाव जीती, इसका मतलब है कि कोई न कोई बड़ा खेल हुआ है।"

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 14, 2022 17:44 IST
Swami Prasad Maurya- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Swami Prasad Maurya

Highlights

  • बैलेट पेपर पर सपा जीती- स्वामी प्रसाद मौर्य
  • EVM में बड़ा खेल हुआ- स्वामी प्रसाद मौर्य
  • फाजिलनगर सीट से चुनाव हार गए हैं स्वामी प्रसाद मौर्य

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के पूर्व कैबिनेट मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने हाल में संपन्न उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में गड़बड़ी का परोक्ष रूप से आरोप लगाते हुए सोमवार को कहा कि कोई ना कोई 'बड़ा खेल' हुआ है। मौर्य ने एक ट्वीट में बैलेट पेपर की वोटिंग में समाजवादी पार्टी को 403 में से 304 सीट मिलने का दावा किया। उन्होंने कहा, "बैलेट पेपर के मतदान में समाजवादी पार्टी 304 सीट पर जीती है, जबकि भाजपा मात्र 99 पर। लेकिन ईवीएम से मतों की गिनती में भाजपा चुनाव जीती, इसका मतलब है कि कोई न कोई बड़ा खेल हुआ है।"

फाजिलनगर विधानसभा सीट से हार गए हैं स्वामी प्रसाद मौर्य 

मौर्य विधानसभा चुनाव से कुछ समय पहले ही प्रदेश की भाजपा सरकार से इस्तीफा देकर सपा में शामिल हुए थे। उन्होंने फाजिलनगर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा था, लेकिन उन्हें पराजय का सामना करना पड़ा। गौरतलब है कि उत्तरप्रदेश विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 255 सीट जीत कर एक बार फिर सत्ता में जोरदार वापसी की है, जबकि उसके सहयोगी अपना दल (सोनेलाल) और निषाद पार्टी को कुल 18 सीट मिली हैं। 

जल्द ही योगी आदित्यनाथ एक बार फिर मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे

बता दें कि, स्वामी प्रसाद मौर्य विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी को छोड़कर समाजवादी पार्टी में शामिल हो गए थे। चुनाव प्रचार के दौरान वो खुद को नेवला और बीजेपी को सांप बता रहे थे। फाजिलनगर सीट पर स्वामी प्रसाद मौर्य 26 हजार से ज्यादा वोटों के अंतर से BJP के सुरेन्द्र कुशवाहा से हार गए हैं। स्वामी की हार में सपा के पूर्व जिलाध्यक्ष इलियास अंसारी का बागी होना मुख्य वजह माना जा रहा है। BJP ने एक बार फिर उत्तर प्रदेश में भारी बहुमत हासिल किया है, जल्द ही योगी आदित्यनाथ एक बार फिर मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।