Sunday, May 12, 2024
Advertisement

UP News: पसमांदा की बात भाजपा का ढकोसला, असली मकसद है मुस्लिम मुक्त विधायिका, BSP सांसद ने लगाए बीजेपी पर आरोप

UP News: बसपा सांसद ने कहा, ‘‘राजनीतिक जानकारों ने धर्मनिरपेक्ष दलों को यह विश्वास दिला दिया है कि अगर वे अल्पसंख्यकों के मुद्दों को उठाएंगे या उनकी बात करेंगे तो बहुसंख्यक समुदाय का वोट हासिल करने के संदर्भ में यह उनके लिए नुकसानदेह हो सकता है।’’

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari
Updated on: July 24, 2022 19:40 IST
Member of Parliament Danish Ali- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Member of Parliament Danish Ali

Highlights

  • "भाजपा तुष्टीकरण की बात करती है"
  • असल मुद्दों से दूर चला गया है लोगों का ध्यान
  • अल्पसंख्यकों पर दर्ज हो रहे फर्जी मामले

UP News: बहुजन समाज पार्टी (BSP) के सांसद दानिश अली ने पसमांदा (पिछड़े) मुसलमानों से संपर्क साधने की भारतीय जनता पार्टी (BJP) की कवायद को सत्तारूढ़ पार्टी का ढकोसला करार देते हुए रविवार को आरोप लगाया कि उसका असली मकसद मुस्लिम मुक्त विधायिका करना है। उन्होंने यह आरोप भी लगाया कि भाजपा बहुसंख्यक तुष्टीकरण में लगी हुई है और वह अल्पसंख्यकों के खिलाफ फर्जी मामले दर्ज करा रही है औॅर उनके घरों पर बुलडोजर चलवा रही है।

नफरत का है माहौल

उत्तर प्रदेश के अमरोहा से लोकसभा सदस्य अली ने कहा, ‘‘विपक्षी दल और खासकर वे दल जिनको अल्पसंख्यक वोट करते आए हैं, उनकी यह नैतिक जिम्मेदारी है कि वे मुसलमानों के मुद्दों को उठाएं, लेकिन बहुसंख्यक तुष्टीकरण के इस दौर में वे ऐसा नहीं कर पा रहे हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘राजनीतिक जानकारों ने धर्मनिरपेक्ष दलों को यह विश्वास दिला दिया है कि अगर वे अल्पसंख्यकों के मुद्दों को उठाएंगे या उनकी बात करेंगे तो बहुसंख्यक समुदाय का वोट हासिल करने के संदर्भ में यह उनके लिए नुकसानदेह हो सकता है।’’ अली ने आरोप लगाया कि भाजपा ने इस कदर नफरत का माहौल पैदा कर दिया है कि लोगों का ध्यान असल मुद्दों से दूर चला गया है।

बसपा सांसद ने आगे कहा, "भाजपा तुष्टीकरण की बात करती है, लेकिन असल में वह बहुसंख्यक तुष्टीकरण कर रही है।" उन्होंने कि भाजपा जिस मुस्लिम तुष्टीकरण का दावा करती रही है, उसकी हवा सच्चर कमेटी की रिपोर्ट ने निकाल दी। अली के मुताबिक, "आज श्रीलंका में क्या हो रहा है? वहां भी बहुसंख्यक तुष्टीकरण हो रहा था। वही चीज यहां हो रही है।"

बीजेपी स्नेह यात्रा निकाल रही

बता दें कि इससे पहले हैदराबाद में प्रधानमंत्री मोदी ने कार्यकारणी की बैठक में स्नेह यात्रा निकालने की बात की थी। इस यात्रा के जरिए बीजेपी पिछड़े तबके के मुसलमानों को रिझाने की कोशिश करेगी। इस पहल के जरिए बीजेपी मुसलमानों में गरीब तबके के लोगों को अपनी तरफ मोड़ना चाहती है। साथ ही यह साबित करना चाहती है कि बीजेपी सबका साथ सबका विकास और सबका विश्वास पर अमल करती है। बैठक में रामपुर और आज़मगढ़ के चुनावी नतीजों का भी ज़िक्र कर कहा गया था कि बीजेपी के लिए जीत का रास्ता पसमांदा मुसलमानों ने साफ़ किया है।

कौन होते हैं पसमांदा मुसलमान ?

प्रधानमंत्री के पसमांदा मुसलमानों का जिक्र करने के बाद से लोग इस समाज के बारे में जानने को लेकर बेचैन हैं। जिस तरह से हिंदुओं में OBC, दलित और उनमें भी अलग-अलग उपजातियां होती हैं, उसी तरह से मुसलमानों में भी OBC और दलित मुस्लिमों को पसमांदा मुसलमान कहा जाता है। देश में पूरे मुस्लिम आबादी की करीब 85 प्रतिशत लोग पसमांदा समाज के हैं और 15 प्रतिशत में 4 बड़ी जातियां शेख, सैयद, मुगल और पठान हैं। पसमांदा समाज में करीब 44 जातियां हैं जैसे राइनी, इदरीसी, नाई, मिरासी, मुकेरी, बारी, घोसी जैसे शामिल हैं।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement