Sunday, April 28, 2024
Advertisement

UP News: UP News: सिद्धर्थनगर में टूटा बांध, सैकड़ों गांव जलमग्न, घरों का सामान बहा, डूबने से फसलें बर्बाद

UP News: उत्तर प्रदेश में पूरे बारिश के मौसम में झमाझम पानी बरसने का इंतजार रहा। लेकिन अक्टूबर माह में यूपी में भारी बारिश हुई है। हालत यह है कि भारी बारिश के चलते नदियों का जलस्तर बढ़ गया। सिद्धार्थनगर का एक बांध तो लबालब भर जाने के कारण टूट गया। इससे आसपास के इलाके के सैकड़ों गांव जलमग्न हो गए। फसलें भी डूब गई हैं।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: October 13, 2022 9:44 IST
Flood Condition in Many Parts of UP- India TV Hindi
Image Source : FILE Flood Condition in Many Parts of UP

Highlights

  • लगातार बारिश और राप्ती नदी में पानी बढ़ने से टूटा अशोगवा-मदरहवा बांध
  • हजारों बीघा फसलें डूब गईं, घरों का सामान खराब हो गया
  • यूपी के कई शहरों में बादल छाएंगे, कहीं साफ रहेगा मौसम

UP News: उत्तर प्रदेश में भारी बारिश के चलते आम जीवन प्रभावित हो गया है। कई इलाकों में तो बाढ़ के हालात बन गए हैं। कई शहरों की निचली बस्तियों में पानी भर गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यूपी के सिद्धार्थनगर में बांध टूट गया है। बताया जा रहा है कि बूढ़ी राप्ती नदी के तेज गति से बढ़ने के चलते ये बांध टूटा है। इसके चलते सैकड़ों गांवों में पानी भर गया। फसलें भी डूबने से प्रभावित हो गईं। हालात ये हैं कि गांव के लोग अपने घरों में सामान को बचाने की कोशिशों में जुटे हुए हैं। 

बांध टूटने का कारण क्या?

बताया जा रहा है कि सिद्धार्थनगर के इटवा तहसील क्षेत्र स्थित सोनौली नानकार के पास अशोगवा-मदरहवा बांध टूट गया है। लगातार बारिश और राप्ती नदी में पानी बढ़ने से बूढ़ी राप्ती नदी में पानी तेज गति से बढ़ गया। इसके चलते बांध टूट गया। बांध टूटने के चलते सैकड़ों गांव जलमग्न हो गए हैं। 

हजारों बीघा फसलें डूब गईं

लोग अपने घरों का सामान लेकर पलायन कर रहे हैं। हजारों बीघा फसल डूब गई हैं। गांव के लोगों का कहना है कि बांध टूटने की जानकारी देने के बाद भी सिचाई विभाग का कोई अधिकारी नहीं आया। किसानों की फसल को नुकसान पहुंचा है। सबके घरों का सामान खराब हो गया।

आगे कैसा रहेगा यूपी का मौसम

यूपी की राजधानी लखनऊ में रात को बादल हो सकते हैं। न्‍यूनतम तापमान 22 डिग्री रह सकता है और हवा की रफ्तार 10 किमी प्रति घंटे रह सकती है। वहीं औद्योगिक नगरी कानपुर में रात को आसमान साफ रह सकता है। न्‍यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। हवा की रफ्तार 15 किमी प्रति घंटे रह सकती है।

बिहार में कैसा रहेगा मौसम

बिहार की राजधानी पटना में रात में बारिश हो सकती है। इस दौरान न्‍यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रह सकता है और हवा की रफ्तार 15 किमी प्रति घंटे रह सकती है। आसमान में बादल छाए रहेंगे। 

राजधानी दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम 

दिल्ली-एनसीआर में आज सुबह से मौसम साफ दिख रहा है। कल की तरह यहां धुंध नहीं है। रात को न्‍यूनतम तापमान 20 डिग्री रहने की उम्मीद है। हवा की रफ्तार 15 किमी प्रति घंटे रह सकती है।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement