Friday, May 10, 2024
Advertisement

UP News: धूमधाम से मनाया गया 4 साल के हाथी 'सावन' का जन्मदिन, केक का लुफ्त उठाते दिखे नन्हे गजराज, देखें PHOTOS

UP News: ये सेलिब्रेशन 2 अगस्त को 'कालागढ़ एलीफेंट कैंप' बिजनौर में हुआ है और जिस 4 साल के हाथी का जन्मदिन वन विभाग के अधिकारी मना रहे हैं, उसका नाम 'सावन' है।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @rocksiddhartha7
Updated on: August 03, 2022 10:31 IST
elephant Sawan in bijnor- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV GFX elephant Sawan in bijnor

Highlights

  • 2 अगस्त को 'कालागढ़ एलीफेंट कैंप' बिजनौर में हुआ सेलिब्रेशन
  • वन विभाग के अधिकारियों ने मनाया 4 साल के हाथी का जन्मदिन
  • हाथी के जन्मदिन के मौके पर स्पेशल केक तैयार करवाया गया

UP News: यूपी के बिजनौर से दिलचस्प तस्वीरें सामने आई हैं, जिसमें दिखाई दे रहा है कि एक हाथी का जन्मदिन मनाया जा रहा है और चारों तरफ गुब्बारे भी लगे हुए हैं। इस दौरान हाथी के कई साथी भी इस कार्यक्रम में मौजूद हैं और ये सभी जानवर फ्रूट केक का लुफ्त उठा रहे हैं। ये सेलिब्रेशन 2 अगस्त को 'कालागढ़ एलीफेंट कैंप' बिजनौर में हुआ है और जिस 4 साल के हाथी का जन्मदिन वन विभाग के अधिकारी मना रहे हैं, उसका नाम 'सावन' है। बता दें कि कालागढ़ एलीफेंट कैंप यूपी-उत्तराखंड की सीमा से सटे जिम कॉर्बेट टाइगर रिजर्व (JIM Corbett National Park) में है। 

4 साल के सावन हाथी के जन्मदिन के मौके पर स्पेशल केक तैयार करवाया गया था। जिसे देखकर हाथी के बाकी के साथी भी इसका लुफ्त उठाने के लिए आ गए थे। बता दें कि इस सावन हाथी का जन्मदिन बीते 4 सालों से लगातार 2 अगस्त को मनाया जाता है और इस दिन वन अधिकारी भी उसके जन्मदिन में शामिल होते हैं। 

कर्नाटक से लाए गए थे 9 हाथी

वन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि 'कालागढ़ एलीफेंट कैंप' में 9 हाथी 9 साल पहले कर्नाटक से लाए गए थे। इसी दौरान एक हथिनी कंचंभा ने 4 साल पहले एक बच्चे के जन्म दिया। हमने इसका नाम सावन रखा। बीते 4 सालों से हम सावन का जन्मदिन धूमधाम से मना रहे हैं। 

एलीफेंट कैंप में हाथियों का रखा जाता है खास ख्याल

वन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि एलिफैंट कैंप कॉर्बेट टाइगर रिजर्व में बहुत अहमियत रखता है। यहां मॉनसून पेट्रोलिंग के दौरान हाथियों का इस्तेमाल होता है और उनके खास ख्याल के लिए पूरा इंतजाम किया जाता है। यहां हाथियों के लिए दवा, खाना-पीना, ठहरना जैसी पूरी सुविधाएं हैं। 

सावन के जन्मदिन पर अधिकारियों ने किया सेलीब्रेशन

4 साल के सावन हाथी के जन्मदिन के मौके पर अधिकारी भी काफी खुश नजर आए। सभी ने केक काटते समय ताली बजाकर सावन का उत्साह बढ़ाया और सावन ने भी बड़े चाव से केक खाया। अधिकारियों ने सावन को हैप्पी बर्थडे भी कहा और फोटोज भी क्लिक करवाईं। सावन का नाम पहले शंभू रखा गया था। बाद में इसे बदलकर सावन कर दिया गया। 

 

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement