Thursday, April 25, 2024
Advertisement

UP News: गोंडा में DM के घर के पास दिखा तेंदुआ तो मचा हड़कंप, अलर्ट मोड पर वन विभाग की टीम

UP News: अधिकारी के मुताबिक, वन विभाग द्वारा तेंदुए को पकड़ने के लिए चार पिंजरे भी लगाए गए हैं। यही नहीं, कई वन कर्मियों के एक साथ हांक लगाने के बाद तीन टीमें नियमित तौर पर गश्त कर रही हैं।

Rituraj Tripathi Edited By: Rituraj Tripathi @rocksiddhartha7
Published on: September 24, 2022 17:12 IST
Leopard- India TV Hindi
Image Source : FILE Leopard

UP News: यूपी के गोंडा से एक हैरान करने वाली खबर सामने आई है। यहां डीएम के घर के पास तेंदुए के दिखने से हड़कंप मच गया है। तेंदुए की तस्वीर वन विभाग द्वारा लगाए गए नाइट विजन कैमरे में कैद भी हो गई। सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए वन विभाग की टीम ने निगरानी बढ़ा दी है। वन विभाग के एक अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी। अधिकारी के अनुसार, गुरुवार रात जिलाधिकारी (डीएम) आवास परिसर की झाड़ियों में घूमते तेंदुए की तस्वीर वन विभाग द्वारा लगाए गए नाइट विजन कैमरे में कैद हो गई। उन्होंने बताया कि कैमरे में तेंदुए की तस्वीर कैद होने के बाद वन विभाग की टीम ने डीएम आवास के साथ ही आसपास के क्षेत्रों में निगरानी बढ़ा दी है। 

अधिकारी के मुताबिक, वन विभाग द्वारा तेंदुए को पकड़ने के लिए चार पिंजरे भी लगाए गए हैं। यही नहीं, कई वन कर्मियों के एक साथ हांक लगाने के बाद तीन टीमें नियमित तौर पर गश्त कर रही हैं। प्रभागीय वनाधिकारी आर के त्रिपाठी ने बताया कि तेंदुए ने अपना ठिकाना डीएम आवास के आसपास कई हेक्टेयर खाली भूमि में फैली झाड़ियों में बना रखा है। 

शिकार के लिए जगह बदल रहा तेंदुआ

उन्होंने बताया कि अपने स्वभाव के मुताबिक, लोगों की हलचल अधिक होने पर तेंदुआ इन्हीं झाड़ियों में छिप जाता है और माहौल शांत होने पर बाहर निकलता है। वह शिकार के लिए स्थान भी बदलता रहता है। त्रिपाठी के अनुसार, इस बार सोहेलवा वन्य जीव प्रभाग (बलरामपुर) से बड़ा पिंजरा मंगाया गया है। उन्होंने बताया कि तेंदुए को पकड़ने की खातिर विशेषज्ञों और जरूरी संसाधनों के लिए देवीपाटन मंडल के वन संरक्षक को पत्र लिखा गया है। 

उल्‍लेखनीय है कि मध्य जुलाई के आसपास पहली बार डीएम आवास परिसर में तेंदुआ दिखाई देने के बाद अब तक चार-पांच बार उसकी गतिविधियां सीसीटीवी कैमरे में कैद हो चुकी हैं। इससे पहले, सितंबर की शुरुआत में तेंदुआ डीएम आवास परिसर में कूदकर दीवार फांदते नजर आया था, लेकिन वह अभी तक वन विभाग की पकड़ में नहीं आ सका है।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement